DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्र कॉलेज में जाने से पहले चार तैयारी कर लें

छात्र कॉलेज में जाने से पहले चार तैयारी कर लें

12वीं का परीक्षा परिणाम आ चुका है। कॉलेजों में दाखिले की दौड़ शुरू हो चुकी है। छात्र कॉलेज की तैयारी अकसर फैशन के हिसाब से करते हैं, लेकिन इस बार तैयारी फैशन के साथ-साथ पढ़ाई के हिसाब से की जाए तो कितना अच्छा रहे। कॉलेज में छात्रों को प्रोजेक्ट, असाइनमेंट, ग्रुप डिस्कशन जैसी कई चुनौतियों का सामना करना होगा। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पीपीटी और एक्सल सीट सीखा जा सकता है। साथ ही भाषा और अपनी लिखने की क्षमता पर सुधार के लिए वर्क किया जा सकता है।
 
प्रोजेक्ट के लिए हों तैयार: आज कल लगभग हर कॉलेज में पहले सेमेस्टर से ही प्रोजेक्ट और असाइनमेंट मिलने लगते हैं। इसके साथ ही छात्रों को प्रजेंटेशन भी देनी होती है। इन सभी चीजों के बकायदा अंक दिए जाते हैं। ऐसे में छात्र छुट्टियों में इस तरह के प्लेटफॉर्म पर काम करने का अभ्यास कर सकते हैं। किसी भी कंप्यूटर पर ये सभी चीजें आसानी से उपलब्ध होती हैं। अब माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की स्मार्ट फोन एप भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। microsoft office word से आप वर्ड, पीपीटी, एक्सल शीट और पीडीएफ पर काम करना सीख सकते हैं।

लेखन को सुधारें: छुट्टियों में छात्र लेखन पर भी काम कर सकते हैं। आने वाले समय में जो प्रोजेक्ट और प्रजेंटेशन बनानी हैं उसके लिए भी छोटे और सटीक शब्दों का चयन करना होगा। लेखन सुधारने के लिए ब्लाग लिखना भी एक अच्छा जरिया है। blogspot पर कोई भी आसानी से अपना ब्लॉग बना सकता है।

ई-मेल अकाउंट पर खास ध्यान दें
अकसर ऐसा होता है कि छात्र जब ई-मेल अकाउंट बनाते हैं तो पसंद का मेल आईडी नहीं मिल पता है। इसके लिए छात्र अपने नाम के आगे या पीछे अजीब से शब्द जोड़ लेते हैं। जब किसी को मेल आईडी बताया जाता है तो ये शब्द बड़े अटपते लगते हैं। ये बुरा प्रभाव छोड़ते हैं। इसलिए अगर आपकी आईडी में कोई भी बचकाने शब्द हैं तो उसे तुरंत बदल दें। ऐसा न होने पर कई बार आप मजाक के पात्र भी बन सकते हैं।

भाषाओं पर रखें पकड़
हिंदी और अंग्रेजी के अलावा दूसरी विदेशी भाषाओं पर भी अपनी पकड़ बनाने की कोशिश करें। इसके लिए छात्र कुछ एप का सहारा भी ले सकते हैं। learn 50 language, babbel, memrise learn language इन एप से विदेशी भाषाएं सीख सकते हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन भी कई प्लेटफॉर्म हैं जो आपको विदेशी भाषा मुफ्त में सिखा सकते हैं। www.openculture.com/ freelanguagelessons इस वेबसाइट से आप मुफ्त में विदेशी भाषा सीख सकते हैं। इससे कॉलेज में आप अलग पहचान बना पाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Students go to college to prepare the first four