DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कबूतरखाना तो कहीं किचन बना शौचालय

कबूतरखाना तो कहीं किचन बना शौचालय

स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन रोज टीवी-रेडियो पर नारा लगाती हैं... जहां सोच, वहां शौचालय। यहां सोच है, शौचालय है पर काम लायक नहीं। बात शहर के लीड स्लम सिकंदरपुर की है। अखाड़ाघाट पुल के नीचे बसे इस मोहल्ले के हर घर में शौचालय बना तो जरूर, लेकिन यहां के लोगों ने शौचालय की अहमियत नहीं समझी। किसी ने घर के शौचालय को कबूतरखाना तो किसी ने रसोईघर बना रखा है। महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग खुले में नदी किनारे शौच करते हैं।

सरकारी प्रयास से यह हर घर में 19-19 हजार रुपए की लागत से शौचालय बनाये गये थे। 120 शौचालय बने थे। शौचालय और विकास की अहमियत बताने को कम्युनिटी मोबलाइजेशन के नाम पर यहां तीन लाख रुपये भी खर्च किए। घर में शौचालय रहते बाहर क्यों शौच करते हैं? इस सवाल का स्लमवासी जवाब देते हैं, शौचालय घटिया बना, पानी ही पास नहीं होता, पूरा घर गंदा हो जाता है। घर में शौच की दुर्गन्ध रहती है।

पिंकी देवी घर के शौचालय को किचेन बना लिया। रीणा देवी शौचालय में टीवी लगा है। अनिल अपने शौचालय को कबूतर पालने के लिए खोप बना लिया। पिंकी, रीणा और अनिल तो महज मिसाल हैं। यहां हर घर में शौचालय है लेकिन कोई काम का नहीं। छह सामुदायिक शौचालय का केवल ढांचा है। इसमें न गेट है और न पानी की व्यवस्था। स्पर के तहत संचालित इस योजना में सिकंदरपुर में कम्युनिटी मोबलाइजेशन पर सबसे अधिक जोर दिया गया। सिकंदरपुर स्लम के विकास पर 85 लाख खर्च हो गए। डेढ़ वर्ष में स्थिति जस की तस, सड़कें टूट गई, सोलर लाइट तो लगने के दो माह भी नहीं जल सका। चापाकल भी खराब पड़े हैं।

वार्ड पार्षद ने की घोटाले की शिकायत, होगी जांच
सिकंदरपुर इलाके की वार्ड पार्षद प्रेमा देवी ने स्लम में शौचालय बनाने और विकास के नाम पर लूट की आशंका जताते हुए मामले की जांच कराने की मांग नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा से की है। नगर आयुक्त ने कार्यपालक अभियंता एके मिश्रा से जांच रिपोर्ट मांगी है।

स्वच्छता मिशन के तहत फिर शौचालय बनाने का सर्वे
राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के तहत शहर में 1000 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य नगर आयुक्त को दिया गया है। सिकंदरपुर स्लम की बिजली पासवान, सीमा देवी, निभा देवी समेत कई लोगों ने बताया कि दो दिन पहले नगर निगम के लोग मोहल्ले में शौचालय निर्माण को सर्वे करने आए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:So far made dovecote kitchen toilet