फोटो गैलरी

Hindi News‌BIHAR : चार नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण को हरी झंडी

‌BIHAR : चार नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण को हरी झंडी

राज्य में चार नए मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है। जिलों से आए जमीन के प्रस्ताव को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। वहीं सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज के लिए दान की जमीन सरकार नहीं लेगी। राज्य सरकार ने...

‌BIHAR : चार नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण को हरी झंडी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में चार नए मेडिकल कॉलेज खुलने का रास्ता साफ हो गया है। जिलों से आए जमीन के प्रस्ताव को सरकार ने हरी झंडी दे दी है। वहीं सीतामढ़ी मेडिकल कॉलेज के लिए दान की जमीन सरकार नहीं लेगी। राज्य सरकार ने आचार्य सुदर्शन द्वारा जमीन दान में देने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

चार नए मेडिकल कॉलेज मधुबनी, भोजपुर, बेगूसराय व महुआ (वैशाली) में खुलेंगे। इनका डीपीआर बिहार मेडिकल सर्विसेज आधारभूत संरचना कॉरपोरेशन लिमिटेड तैयार कर रहा है। तीन माह के अंदर डीपीआर बन जाएगा। इसके बाद निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। पिछले माह सीतामढ़ी, बेगूसराय, भोजपुर, मधुबनी व वैशाली के डीएम ने नए मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग के पास भेजा था।

मधुबनी के नवहत में खुलेगा कॉलेज : बेगूसराय में नए मेडिकल कॉलेज के लिए तीन जगहों पर सरकारी जमीन का आकलन किया गया था। वैशाली के डीएम ने भी महुआ में जमीन उपलब्ध करा दी थी। भोजपुर के डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के पास प्रस्ताव भेजा है कि नया मेडिकल कॉलेज मानसिक अस्पताल परिसर में ही खोला जाए। इस परिसर में 20 एकड़ जमीन उपलब्ध है। मधुबनी जिला प्रशासन ने नवहत में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव भेजा है। वहां निजी जमीन लीज पर ली जाएगी।

पटना सेन्ट्रल स्कूल के संस्थापक आचार्य सुदर्शन ने सीतामढ़ी में 24 एकड़ जमीन दान देने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा था। शर्त यह थी कि मेडिकल कॉलेज का नामकरण उनके नाम पर हो। उनके प्रस्ताव को स्वास्थ्य विभाग ने खारिज कर दिया है। विभाग ने सीतामढ़ी के डीएम को फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।

 

 

मधुबनी, महुआ, भोजपुर व बेगूसराय में नए मेडिकल के लिए जमीन अधिग्रहण को मंजूरी दे दी गई है। सीतामढ़ी डीएम से फिर से जमीन उपलब्धता की रिपोर्ट मांगी गई है।

- आरके महाजन, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें