DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब छात्रों के खाते में जाएगी छात्रवृत्ति की राशि

अब छात्रों के खाते में जाएगी छात्रवृत्ति की राशि

कलेक्ट्रेट स्थित टीसीपी भवन में जिलाधिकारी लक्ष्मी प्रसाद चौहान की अध्यक्षता में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में सहायक निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बताया कि छात्रों के खाते में सीधे राशि स्थानांतरण करने के लिए ऐसी व्यवस्था की जा रही है। छात्रों के छात्रवृत्ति की राशि सीधे उनके खाते में चली जाय।

उन्होंने विद्यालय प्रधान को निर्देश दिया कि वे अपने विद्यालय के छात्रों का खाता निश्चित रूप से खुलवा ले। प्रशिक्षण शिविर में कक्षा 9 एवं 10 के सभी उच्च विद्यालय के प्राधानाचार्य, प्रधान मौलवी, महाविद्यालय के प्राचार्य, सुपौल व आईटीआई वीरपुर के प्राचार्यो ने भाग लिया।

प्रशिक्षण में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सहायक निदेशक इबरार हुसैन एवं प्रोग्रामर मनीष स्वराज प्रशिक्षण कर्मी के रूप में उपस्थित थे। प्रशिक्षण कार्यक्रम में केन्द्र प्रायोजित प्री मैट्रिक पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मींस से संबंधित ऑनलाइन आवेदन एवं इससे जुड़े तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गयी। सहायक निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा बताया गया कि कक्षा 1 से 8 के प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति अंतर्गत ऑफ लाइन एवं ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के बाद हार्ड कॉपी जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी ने बताया कि के वल मान्यता प्राप्त विद्यालय मदरसा के छात्रों को ही छात्रवृत्ति दिया जाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय प्रधान को जिलाधिकारी ने दिये गये निर्देश का शत प्रतिशत अनुपालन करने का निर्देश दिया।

जिला अल्पसंख्यक पदाधिकारी ने बताया कि  इंटर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को 15 हजार, द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण छात्राओं को 10 हजार तथा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के 2014 से उत्तीर्ण द्वितीय श्रेणी के छात्र-छात्राओं को 8 हजार प्रोत्साहन राशि देने की योजना भी संचालित की जा रही है। उन्होंने बताया कि सुपौल जिला को इस मद में 779 छात्र-छात्राओं के लिए 88, 52000 का आवंटन प्राप्त है। जिसे जल्द ही शिविर लगाकर वितरित किया जायेगा। इस मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी जाहिद हुसैन, जिला कल्याण पदाधिकारी सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now students will take into account the amount of scholarship