DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीबीएसई स्कूलों में इंश्योरेंस व स्टॉक मार्केट की भी पढ़ाई

सीबीएसई स्कूलों में इंश्योरेंस व स्टॉक मार्केट की भी पढ़ाई

फिनांशियल सर्विसेज और इंश्योरेंस सेक्टर में बेहत संभावनाओं को देखते हुए सीबीएसई दो वर्ष का वोकेशनल कोर्स शुरू करने जा रही है। फिनांशियल मार्केट मैनेजमेंट का कोर्स नए सत्र 2015-2016 से कक्षा नौंवी और दसवीं के छात्र-छात्राओं के लिए होगा।

सीबीएसई ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ मिलकर यह कोर्स तैयार किया है। बोर्ड ने इस संबंधित सर्कुलर सभी स्कूलों को भेज दिया है। कोर्स की खासियत यह है कि इसकी पढ़ाई तो स्कूलों में होगी लेकिन परीक्षा एनएसई द्वारा ऑनलाइन लिया जाएगा। 

मिलेगा संयुक्त प्रमाणपत्र: 100 अंक का पेपर होगा। 60 अंक का लिखित और प्रायोगिक परीक्षा 40 अंक का। कुल 200 कक्षाएं होगी। नौंवी कक्षा के पेपर का नाम बेसिक ऑफ मनी मैनेजमेंट और 10वीं कक्षा के पेपर का नाम इंट्रोडक्शन ऑफ फिनांशियल मैनेजमेंट है। कोर्स के पूरा होने पर बोर्ड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज छात्र-छात्राओं को संयुक्त रूप से प्रमाणपत्र देगा।

शिक्षकों को भी किया जाएगा प्रशिक्षित: नए कोर्स को छठे विषय के रूप में छात्र-छात्राएं ले सकेंगे। इस विषय को पढ़ाने के लिए शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। अर्थशास्त्र, बिजनेस स्टडीज और कॉमर्स पढ़ाने वाले शिक्षकों को ही प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें एनएसई प्रशिक्षण देगी। वैसे स्कूल जिन्हें नए सत्र में मान्यता मिली है वे इस कोर्स को शुरू करने के लिए 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। कोर्स को शुरू करने के लिए स्कूलों में कंप्यूटर और एक सॉफ्टवेयर होना चाहिए जिसमें फाइनेंस और स्टॉक से जुड़ी सारी जानकारियां छात्रों को आसानी से उपलब्ध हो सके।

एक दिवसीय कार्यशाला
20 जून को नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने मुंबई में इस विषय पर विस्तार से जानने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है।

कोर्स तैयार
बोर्ड ने सभी स्कूलों को भेजा सर्कुलर सत्र 2015-2016 से कोर्स शुरू
परीक्षा एनएसई द्वारा ऑनलाइन ली जाएगी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CBSE schools, insurance and stock market studied