DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंजीनियरिंग के 30 छात्रों की डिग्री अमान्य करार

इंजीनियरिंग के 30 छात्रों की डिग्री अमान्य करार

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले 30 छात्रों की डिग्री अमान्य घोषित हो गई है। सूबे के इंजीनियरिंग कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की बहाली के लिए इन छात्रों ने बीपीएससी को आवेदन किया था। पहले इन छात्रों को योग्य माना गया था। करीब एक महीने की जांच के बाद इनकी डिग्री को अमान्य करार देते हुए आवेदन रद्द कर दिया गया है।

बीपीएससी की आंतरिक जांच में यह पाया गया है कि जिन सत्रों में इन छात्रों ने एमएससी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है उसकी एआईसीटीई से मान्यता ही नहीं थी। बीआरए बिहार विवि में एमआईटी व मोतिहारी में इंजीनियरिंग की पढ़ाई होती है। इंजीनियरिंग के छह ब्रांच के 30 छात्रों की डिग्री अमान्य घोषित होने से विवि में हड़कंप मच गया है। इसी महीने होमियोपैथी की 30 से अधिक डिग्री को महाराष्ट्र में फर्जी बताया गया था। यह मामला अभी मुंबई हाईकोर्ट में है।

वर्ष 2014 में बीपीएससी ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में शिक्षकों की बहाली के लिए आवेदन स्वीकार किया था। इसके लिए एमएससी इंजीनियरिंग की डिग्री लेने वालों ने आवेदन किया था। अक्टूबर 2015 में इन छात्रों के आवेदन को स्वीकार करते हुए योग्य उम्मीदवारों की सूची में रखा गया था। मगर एक महीने बाद ही बीपीएससी ने दूसरी संशोधित सूची जारी की। बिहार विवि की डिग्री वाले 30 आवेदकों को अयोग्य करार दिया गया।

अब ये छात्र भी हाईकोर्ट पहुंच चुके हैं। इसमें विवि को भी प्रतिवादी बनाया गया है। कोर्ट का पत्र मिलने के बाद परीक्षा विभाग व एकेडमिक सेक्शन फाइल तलाशने में जुट गया है। यह पड़ताल की जा रही है कि जिस सत्र में ये छात्र पास किये उसकी मान्यता एआईसीटीई से थी कि नहीं। ये तमाम छात्र दस साल में पूरे हुए सत्र के हैं जो एमआईटी या मोतिहारी में इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते थे। चार साल पहले तक ये दोनों कॉलेज बिहार विवि के अधीन थे। अब आर्यभट्ट ज्ञान विवि, पटना इन छात्रों को डिग्री देता है।

इन ब्रांचों के हैं छात्र  
इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन के दो छात्र, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के तीन छात्र, सिविल के दस छात्र, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स के तीन, मैकेनिकल के दस, कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के दो छात्र

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:30 students of engineering degrees invalid