फोटो गैलरी

Hindi Newsखुशखबरी: बिहार में 1518 अमीनों की होगी स्थायी बहाली

खुशखबरी: बिहार में 1518 अमीनों की होगी स्थायी बहाली

राज्य में जल्द ही अमीनों की कमी दूर होगी। सरकार ने उनकी बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 1518 अमीनों की स्थाई बहाली होगी। पहले से तैनात संविदा पर बहाल तीन सौ अमीनों की सेवा भी बरकरार...

खुशखबरी: बिहार में 1518 अमीनों की होगी स्थायी बहाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Dec 2016 01:14 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में जल्द ही अमीनों की कमी दूर होगी। सरकार ने उनकी बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 1518 अमीनों की स्थाई बहाली होगी। पहले से तैनात संविदा पर बहाल तीन सौ अमीनों की सेवा भी बरकरार रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक राज्य में वर्षों से अमीनों के 1917 से अधिक पद रिक्त हैं। इनमें अंचलों के 1702, डीसीएलआर कार्यालय के अंतर्गत 101 पद और जिला भू अर्जन कार्यालयों में 114 पद शामिल हैं। विभिन्न अंचलों में तीन सौ अमीन पिछले पांच साल से संविदा पर काम कर रहे हैं। इनमें अधिकतर का सेवा अवधि विस्तार नहीं होने से करीब डेढ़ साल से इनके मानदेय का भुगतान नहीं हो रहा है। संविदा अमीनों का प्रतिमाह 18 हजार मिलता है। स्थायी पदों पर बहाल होने वाले अमीनों को तृतीय श्रेणी के कर्मियों का 5200 - 20,200 का वेतनमान मिलेगा। बहाली के लिए योग्यता व अन्य शर्तें तय की जा रही है।  कर्मचारी चयन आयोग को जल्द ही अधियाचना भेजी जाएगी। 

कर्मचारी चयन आयोग अगले वर्ष बहाली के लिए प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करेगा। मंत्री डॉ. मदन मोहन झा ने बताया कि संविदा पर कार्यरत अमीनों के लिए नियमानुकूल मानदेय भुगतान की व्यवस्था की जा रही है। विभाग के प्रधान सचिव विवेक कुमार सिंह ने बताया कि राज्य में फिलवक्त 1518 अमीनों की बहाली की जाएगी। 

मालूम हो कि कर्मचारी चयन आयोग ने दो वर्ष पूर्व भी परीक्षा लेकर 820 अमीनों की बहाली की अनुंशसा की थी, लेकिन निर्धारित योग्यता नहीं रखने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित करने के 'हिन्दुस्तान' के खुलासे के बाद विभाग ने सारी बहालियां रद्द कर दी थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें