फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार चुनावः सीटों और उम्मीदवारों पर दोनों तरफ पेच

बिहार चुनावः सीटों और उम्मीदवारों पर दोनों तरफ पेच

पहले चरण के लिए नामांकन का दिन करीब आने के बावजूद महागठबंधन और एनडीए में उम्मीदवारों के चयन का काम अभी पूरा नहीं हो पाया है। कई सीटों पर दोनों तरफ पेच फंसे हैं। एनडीए में जीतनराम मांझी की नाराजगी...

बिहार चुनावः सीटों और उम्मीदवारों पर दोनों तरफ पेच
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 13 Sep 2015 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

पहले चरण के लिए नामांकन का दिन करीब आने के बावजूद महागठबंधन और एनडीए में उम्मीदवारों के चयन का काम अभी पूरा नहीं हो पाया है। कई सीटों पर दोनों तरफ पेच फंसे हैं। एनडीए में जीतनराम मांझी की नाराजगी रविवार को भी दूर नहीं हो पाई। रविवार को उम्मीदवारों और सीटों पर जदयू और भाजपा की मैराथन बैठक हुई।

जदयू, राजद, कांग्रेस महागठबंधन और एनडीए में किस दल के खाते में कौन सीट जाएगी, इस पर अंतिम फैसला अभी नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर जदयू के वरिष्ठ नेताओं की करीब पांच घंटे बैठक चली। उधर, भाजपा सांसद आरके सिन्हा के आवास पर भाजपा नेताओं की करीब साढ़े पांच घंटे बैठक चली। रविवार को दोनों दलों ने कहा कि जल्द ही उम्मीदवारों और सीटों पर अंतिम फैसला हो जाएगा।

रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 7, सर्कुलर रोड स्थित आवास पर पार्टी के प्रमुख नेताओं की बैठक में सीटों और उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ। बैठक में मुख्यमंत्री के साथ जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठनारायण सिंह, राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह और वित्त मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव शामिल हुए।

प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने मीडिया से बातचीत में कहा कि महागठबंधन में एनडीए की उठापटक वाली नौबत नहीं है। जदयू, राजद और कांग्रेस के नेताओं की सहमति से किस दल के खाते में कौन सी सीट इस पर इस पर राय बन गई है। कुछ सीटों का मामला बच गया है। इस पर भी एक-दो दिनों में फैसला हो जाएगा।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि एक-दो दिन में सीटों पर स्थिति पूरी तरह साफ हो जाएगी। इसके बाद मीडिया को बताएंगे। उन्होंने एनडीए में सीटों के बंटवारे पर फंस रहे पेंच पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। कहा कि अभी हम अपनी जनता, नेताओं, कार्यकर्ताओं की बात सुनने और चुनावी तैयारी में व्यस्त हैं, दूसरों के बारे में क्या कहें। जदयू सूत्रों ने बताया कि राजद ने अपने दावे वाली सीटों की सूची दे दी है।

भाजपा में मोदी, नंदकिशोर और मंगल अधिकृत
उधर, रविवार को भाजपा के बिहार चुनाव समिति की मैराथन बैठक हुई। समिति ने उम्मीदवारों और सीटों पर मंथन किया। इसके आधार पर सूची बनी।  पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव और मंगल पांडेय को शार्टलिस्टेड सूची के साथ केन्द्रीय चुनाव समिति से बातचीत के लिए अधिकृत कर दिया गया। इस सूची को 15 सितम्बर को दिल्ली में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में रखा जाएगा। 16 सितम्बर से पहले चरण का नामांकन होना है। भाजपा की तैयारी है कि 16 या 17 से वह अपने प्रत्याशियों को सिंबल दे दे।

पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, प्रतिपक्ष के नेता नंदकिशोर यादव और प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय सोमवार की सुबह दिल्ली रवाना होंगे। ये तीनों नेता बिहार चुनाव प्रभारी अनंत कुमार, सह प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान और बिहार संगठन प्रभारी भूपेन्द्र यादव के साथ विचार-विमर्श के आधार पर पैनल को शार्टलिस्ट करेंगे।

भाजपा चुनाव समिति ने सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारी को लेकर मंथन किया। अभी यह तय नहीं है किस सीट पर भाजपा और किस सीट पर एनडीए के अन्य घटक दल के प्रत्याशी होंगे। भाजपा को विभिन्न स्त्रोतों से आए दावेदारों के नामों पर इस बैठक में बातचीत हुई। बैठक में शामिल एक नेता ने कहा कि 800 से 900 नामों पर विमर्श किया गया। शार्टलिस्टेड सूची में एक सीट पर तीन से पांच नाम रखे जाने की संभावना है।

कार्यकर्ताओं को तरजीह देने का मसला उठा
पूर्व मंत्री चन्द्रमोहन राय ने पार्टी के पुराने कार्यकर्ताओं को तरजीह देने का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यकर्ताओं को ही चुनाव लड़ायें, जहां बहुत आवश्यक हो वहीं किसी बाहरी पर दांव खेलें। भाजपा चुनाव समिति की बैठक में सुशील कुमार मोदी, नंदकिशोर यादव, मंगल पांडेय, रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, डा. सीपी ठाकुर, शाहनवाज हुसैन, प्रेम कुमार, रामकृपाल यादव, चन्द्रमोहन राय, गोपाल नारायण सिंह, अमरेन्द्र प्रताप, अश्विनी चौबे, जनार्दन सिंह सिग्रीवाल आदि प्रमुख नेता शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें