class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महागठबंधन की नई कैबिनेट का खाका तैयार!

महागठबंधन की नई कैबिनेट का खाका तैयार!

बिहार विधानसभा का चुनावी महासमर प्रचंड बहुमत से जीतने के साथ ही महागठबंधन में सरकार बनाने की कवायद भी तेज हो गई है। नई सरकार के लिए मंत्रिमंडल गठन पर मंथन शुरू हो गया है।

सूत्रों की मानें तो नई कैबिनेट के लिए फार्मूला भी तय हो गया है। बताया गया कुल 178 सीटों पर महागठबंधन की जीत के मद्देनजर पांच विधायक पर एक मंत्री पद मिलना तय हुआ है। इस तरह कुल 36 या 38 मंत्री वाली मंत्रिपरिषद का खाका तैयार किया गया है। इनमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत 15 या 16 मंत्री पद जदयू, 16-17 राजद और पांच कांग्रेस के कोटे में जा सकते हैं।

इसके साथ ही तीनों दलों में मंत्री पद के लिए चेहरों पर विचार-विमर्श शुरू हो गया है। समझा जा रहा है कि नीतीश कुमार की सरकार में समाज के हर तबकों को प्रतिनिधित्व मिलेगा। यह भी बताया जा रहा है कि प्रमुख विभाग भी तीनों दलों में बंटेंगे।

फिलहाल जदयू के जो नेता मंत्री हैं, उनमें- विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, नरेन्द्र नारायण यादव, श्याम रजक, लेसी सिंह, श्रवण कुमार, राजीव रंजन सिंह, पीके शाही, रामलषण राम रमण, जावेद इकबाल अंसारी, जय कुमार सिंह, बीमा भारती, रंजू गीता, नौशाद आलम और विनोद प्रसाद यादव हैं।

इनके अलावा भी चार और- रमई राम, दामोदर राउत, मनोज कुमार सिंह और दुलालचंद गोस्वामी भी मंत्री हैं, मगर ये चारों इस बार विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Grand alliance outlined the new cabinet in Bihar