फोटो गैलरी

Hindi Newsबकाया भुगातन नहीं तो शिक्षक नहीं जांचेंगे पार्ट-टू की कापियां

बकाया भुगातन नहीं तो शिक्षक नहीं जांचेंगे पार्ट-टू की कापियां

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट-टू 2016 की परीक्षा के मूल्यांकन के बहिष्कार का खतरा मंडराने लगा है। शिक्षकों ने पार्ट-वन के किए गए मूल्यांकन का भुगतान अब तक नहीं मिलने के विरोध में...

बकाया भुगातन नहीं तो शिक्षक नहीं जांचेंगे पार्ट-टू की कापियां
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 May 2017 02:12 AM
ऐप पर पढ़ें

तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में स्नातक पार्ट-टू 2016 की परीक्षा के मूल्यांकन के बहिष्कार का खतरा मंडराने लगा है। शिक्षकों ने पार्ट-वन के किए गए मूल्यांकन का भुगतान अब तक नहीं मिलने के विरोध में पार्ट-टू का मूल्यांकन नहीं करने का निर्णय किया है।

पार्ट-टू के 70 हजार छात्रों की कॉपियों का मूल्यांकन 15 मई से होना है। शिक्षकों के बकाया भुगतान की फाइल विश्वविद्यालय में दो महीने से घूम रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी कहा है कि शिक्षकों का कहना गलत नहीं है, लेकिन उनसे आग्रह कया जाएगा कि सहयोग करें। टीएनबी कॉलेज शिक्षक संघ के सचिव डॉ. मिथिलेश कुमार सिन्हा ने बताया कि विश्वविद्यालय में हमेशा मूल्यांकन कराने के बाद भुगतान बकाया कर दिया जाता है। इसके बाद शिक्षकों को आंदोलन करना पड़ता है। इंटरमीडिएट में विश्वविद्यालय से ज्यादा छात्र और कॉपियां होती हैं। लेकिन मूल्यांकन का भुगतान समय से हो जाता है। विश्वविद्यालय हर बार ऐसी स्थिति पैदा कर बाद में छात्र हित की बात कह सहयोग ले लेता है।

मारवाड़ी कॉलेज शिक्षक संघ के सचिव डॉ. अरविंद कुमार साह ने कहा कि बकाया भुगतान के लिए बिल दो महीने पहले ही विश्वविद्यालय को भेज दिया गया था। लेकिन भुगतान अब तक नहीं हुआ है। संबद्ध डिग्री कॉलेज संघ के अध्यक्ष डॉ. आनंद मिश्र ने बताया कि सभी शिक्षकों ने यह तय किया है कि इस बार जब तक पार्ट-वन के मूल्यांकन का भुगतान विश्वविद्यालय नहीं करेगा, तब तक पार्ट-टू की कॉपियों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा।

आज जारी होगी मार्क्सफाइल

इधर विश्वविद्यालय ने मूल्यांकन के लिए अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा के मामले देख रहे प्रॉक्टर डॉ. योगेन्द्र ने बताया कि विज्ञान और वाणिज्य का मार्क्सफाइल गुरुवार को जारी कर दिया जाएगा। कला में 60 हजार छात्र हैं तो इनका मार्क्सफाइल रविवार तक तैयार होगा। इसके बाद इसे जारी किया जाएगा।

भुगतान के लिए पहले भी आंदोलन

विश्वविद्यालय में नवंबर 2016 में भी शिक्षकों ने पार्ट-वन का मूल्यांकन करने से मना कर दिया था। शिक्षकों ने पार्ट-टू 2015 और पार्ट-थ्री 2015 के पूर्व में हुए मूल्यांकन का भुगतान नहीं होने के विरोध में 14 नवंबर 2016 से मूल्यांकन रोक दिया था।

शिक्षकों की मांग गलत नहीं है। मूल्यांकन का भुगतान तो होना ही चाहिए। भुगतान की फाइल परीक्षा विभाग को बढ़ाई गई है। शिक्षकों से अपील की जाएगी कि मूल्यांकन में सहयोग करें ताकि रिजल्ट समय पर आ सके।

डॉ. योगेन्द्र, प्रॉक्टर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें