फोटो गैलरी

Hindi Newsफर्जी खाता मामले में पीएनबी के ग्राहक सेवा केन्द्र की जांच करने पहुंचे अधिकारी

फर्जी खाता मामले में पीएनबी के ग्राहक सेवा केन्द्र की जांच करने पहुंचे अधिकारी

सिकंदरा के सिझौड़ी पीएनबी का ग्राहक सेवा केन्द्र बुधवार को भी चर्चा में रहा। फर्जी रूप से खोले गए खाते एवं जारी किए गए एटीएम की जांच के लिए कई अधिकारी सिकंदरा पहुंचे थे। एसडीपीओ नेशार अहमद शाह, पुलिस...

फर्जी खाता मामले में पीएनबी के ग्राहक सेवा केन्द्र की जांच करने पहुंचे अधिकारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 28 Dec 2016 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

सिकंदरा के सिझौड़ी पीएनबी का ग्राहक सेवा केन्द्र बुधवार को भी चर्चा में रहा। फर्जी रूप से खोले गए खाते एवं जारी किए गए एटीएम की जांच के लिए कई अधिकारी सिकंदरा पहुंचे थे। एसडीपीओ नेशार अहमद शाह, पुलिस निरीक्षक जेएस मिश्रा, थाना प्रभारी विवेक भारती ने अच्मभो और सिझौड़ी गांव जाकर ग्रामीणों से बात की। अचम्भो गांव निवासी अनिल मांझी, बिमला देवी समेत कई लोगों ने पुलिस को बताया कि उनलोगों ने ग्राहक सेवा केन्द्र में खाता नहीं खुलवाया है।

अचानक एटीएम आने से वे लोग भौचक्क रह गए। उनके खाते में पैसे कहां से आये इसका पता भी नहीं चल पाया।आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार यह मामला मनरेगा से जुड़ा है। मनरेगा में लूट-खसोट करने के लिए ऐसा किया गया था। ग्राहक सेवा केन्द्र के अलावा इस मामले में कई लोगों की संलिप्तता उजागर हुई है। थाना प्रभारी ने बताया कि शीघ्र ही पूरे मामले का खुलासा हो जाएगा। इस मामले में मनरेगा के पंचायत सचिव, पूर्व मुखिया समुमा देवी, सीएसपी संचालक ज्ञानरंजन, सतीश कुमार समेत कई लोगों के नाम सामने आ रहे हैं।

मंगलवार को पीएनबी के प्रबंधक समेत चार लोगों को हिरासत में लिया गया था। इनसे पूछताछ में कई जानकारियां मिली हैं।

17 खातों से हुई है रुपये की निकासी

जांच के दौरान यह बात सामने आया है कि मनरेगा योजना के तहत फर्जी खाता खोलकर रुपये की निकासी भी की गयी है। आधिकारिक तौर पर मिली जानकारी के अनुसार 17 खातों से रुपये की निकासी की गयी है। जबकि पुलिस ने जब इन 17 लोगों से बात की तो ग्रामीणों ने बताया कि न तो खाता खुलने की उन्हें जानकारी है और न ही राशि निकालने की। कई लोगों के खाते से एक से अधिक बार की निकासी का मामला भी आया है।

दो दिनों से बंद है पीएनबी का ग्राहक सेवा केन्द्र

फर्जी खाते की जांच शरू होते ही सिकंदरा में हड़कंप मचा है। दो दिनों से ग्राहक सेवा केन्द्र बंद पड़ा है। पुलिस के अनुसार अबतक जो जानकारी मिली है उसमें सीएसपी, बैंक कर्मी और पंचायत प्रतिनिधियों के मेल से यह खाता खोला गया है। इतना ही नहीं, फर्जी नाम से भी खाता खोला गया। ऐसे 865 लोगों के नाम सामने आये हैं जिनका का कोई अता पता नहीं है। नाम और पता नहीं मिलने के कारण ही 865 एटीएम डाक विभाग द्वारा बैंक को वापस किये गये हैं।

करोड़ों की लूट का होगा पर्दाफाश

ग्राहक सेवा केन्द्र के माध्यम से जारी एटीएम और खोले गए खाते की जांच से करोड़ों रूपए की लूट का खुलासा होगा। जानकारी के अनुसार जिनके खाते से रूपए निकाले गए हैं वह सिर्फ वर्ष 2016 का ही नहीं बल्कि फर्जी खाते से 2015 में भी राशि निकाली गई है। सूत्र बताते हैं कि मनरेगा में लूट खसोट करने के लिए बिचौलिए और अन्य लोगों की मिलीभगत से एसा किया जाता है। इसमें ग्राहक सेवा केन्द्र भी संदेह में है।

जांच शुरू होते ही पंचायत रोजगार सेवक फरार

फर्जी खाता खोले जाने का मामला प्रकाश में आते ही पंचायत रोजगार सेवक फरार हो गया। थाना प्रभारी ने बताया कि रोजगार सेवक की तलाश की जा रही है। इस मामले से जुड़े बिचौलिए भी भूमिगत हो गए हैं। पुलिस की मानें तो कई लोगों का नाम इस मामले में आया है। अभी कई लोगों का नाम गुप्त रखा गया है। ऐसे लोगों को हिरासत में लेने के बाद नाम उजागर किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें