फोटो गैलरी

Hindi Newsएसएम कॉलेज बनेगा स्मार्ट, गर्ल्स हाईस्कूल में स्टेडियम

एसएम कॉलेज बनेगा स्मार्ट, गर्ल्स हाईस्कूल में स्टेडियम

प्रस्तावित स्मार्ट सिटी में शहर के चार स्कूल या कॉलेज स्मार्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए दिल्ली से आई एक्सपर्ट की टीम ने बुधवार को तीन स्कूलों और एसएम कॉलेज का निरीक्षण किया। इसमें इन लोगों ने एसएम कॉलेज...

एसएम कॉलेज बनेगा स्मार्ट, गर्ल्स हाईस्कूल में स्टेडियम
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Jan 2017 12:13 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रस्तावित स्मार्ट सिटी में शहर के चार स्कूल या कॉलेज स्मार्ट बनाए जाएंगे। इसके लिए दिल्ली से आई एक्सपर्ट की टीम ने बुधवार को तीन स्कूलों और एसएम कॉलेज का निरीक्षण किया। इसमें इन लोगों ने एसएम कॉलेज को स्मार्ट कॉलेज बनाने का निर्णय लिया। वहीं जिला गर्ल्स स्कूल में स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया। टीम को जिला स्कूल देख काफी निराशा हुई।

टीम ने कहा, जरूरत बताएं, पूरा खर्च देकर बनवाया जाएगा

मेयर, नगर आयुक्त और स्पर की टीम ने बुधवार को एसएम कॉलेज का निरीक्षण किया। वहां पर इन लोगों ने लाइब्रेरी, लेबोरेट्री, स्मार्ट क्लास, परीक्षा हॉल, हॉस्टल और स्टेडियम देखा। प्राचार्य डॉ. अनुभा राय और वहां के शिक्षकों से बात की। जिसमें उनकी जरूरतों को सुना और उस संबंध में कॉलेज को प्रोजेक्ट बनाकर देने को कहा। टीम ने कहा की आईटी, कला और संस्कृति और खेल के संबंध में कॉलेज को जिस तरह की जरूरत हो बताएं। इसे स्मार्ट सिटी के माध्यम से पूरा खर्च देकर बनवाया जाएगा। वे लोग कॉलेज को विकसित और आधुनिक सुविधाओं से लैस करना चाहते हैं। मेयर ने कहा कि हम बिहार में एसएम कॉलेज को सबसे उन्नत बनाना चाहते हैं।

लड़कियों के आने-जाने की होगी जानकारी

एसएम कॉलेज के गेट पर एक बायोमेट्रिक मशीन लगेगी। कॉलेज में नामांकित लड़कियां यहां से जैसे ही कॉलेज में दाखिल होंगी कंप्यूटर में यह दर्ज हो जाएगा और जैसे ही वह गेट से बाहर जाएंगी वह भी इंट्री हो जाएगा। यह सभी काम ऑटोमेटिक होगा।

कॉलेज की ई लाइब्रेरी होगा स्मार्ट

टीम ने वहां के शिक्षक से पूछा कि उन्हें ई-लाइब्रेरी के लिए क्या चाहिए। विभाग के संबंधित शिक्षक ने बताया कि उनके यहां जर्नल और शोध के लिए कुछ सुविधाएं चाहिए। इस पर टीम ने आश्वासन दिया कि लाइब्रेरी को पूरी तरह डिजिटल बनाया जाएगा। उसका पूरा प्रोजेक्ट बनाकर दें। टीम ने स्मार्ट क्लास को भी घूमा और वहां से संबंधित भी प्रोजेक्ट बनाकर भेजने की बात कही। नगर आयुक्त अवनीश कुमार ने कहा कि उसी हॉल को और सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इंडोर और आउटडोर स्टेडियम को भी विकसित किया जाएगा। टीम ने प्राचार्य को कहा कि जो वे लोग काम कराना चाहते हैं। उसका मॉडल प्रस्तुत करें।

एसएम कॉलेज में होगा ऑनलाइन नामांकन

टीम ने कहा कि अभी तक यहां पर मैनुअल एडमिशन होता है लेकिन इसे पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया जाएगा। एसएम कॉलेज के गेट से लेकर पूरे परिसर में सीसीटीवी से निगरानी हो। इसके लिए सीसीटीवी लगाये जाएंगे। इसके अलावा यहां पर सोलर सिस्टम भी लगाया जाएगा।

जिला गर्ल्स स्कूल में बनेगा स्टेडियम

दिल्ली से आयी स्पर की टीम जिला गर्ल्स स्कूल में लाइब्रेरी, लेबोरेट्री, कंप्यूटर रूम आदि जाकर घूमी और शिक्षकों से वहां की जरूरतों को पूछा। शिक्षकों ने बताया कि उन्हें स्टेडियम सहित अन्य कई चीजों की जरूरत है। नगर आयुक्त और टीम के केवी रेड्डी ने बताया कि वे लोग जिला गर्ल्स स्कूल में एक इन्डोर स्टेडियम और वहां के मैदान में आउटडोर स्टेडियम बनाने का निर्णय लिया है। स्कूल के कंप्यूटर कक्ष और लेबोरेट्री में भी जो जरूरतें होंगी उसे प्रदान किया जाएगा। इन सभी चीजों में आने वाला खर्च स्मार्ट सिटी के माध्यम से सरकार देगी।

दुर्गाचरण में शौचालय और पेयजल की होगी सुविधा

इससे पहले दिल्ली से आई केवी रेड्डी के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम बुधवार को सबसे पहले दुर्गा चरण हाई स्कूल पहुंची। वहां पर स्कूल की सुविधाएं देखी और लोगों से बात की। शिक्षकों ने वहां की मूलभूत समस्याओं को बताया। वहां पर टीम ने शौचालय और और पेयजल के व्यवस्था को दुरुस्त करने का आश्वासन दिया। टीम ने वहां छात्राओं की संख्या, शिक्षकों की संख्या, लाइब्रेरी आदि के बारे में पूछा।

जिला स्कूल में हुई निराशा

टीम जिला स्कूल में बड़ी आशन्वित होकर पहुंची कि यहां पर बहुत कुछ की संभावनाएं होंगी लेकिन उन्हें काफी निराशा हुई। जिला स्कूल में बताया कि 500 बच्चे नामांकित हैं और 30 शिक्षक हैं। लेकिन कंप्यूटर का उपयोग करने वाले मात्र गिने-चुने छात्र हैं। वहां दिन में पर्याप्त छात्र भी नहीं दिखे। इसलिए टीम ने वहां कुछ भी विकास करने का अपना इरादा टाल दिया।

तीन क्षेत्रों में करना है विकास

स्मार्ट सिटी के विकास के लिए आई स्पर की टीम ने बताया कि उन्हें तीन क्षेत्रों में ही विकास करना है। आईटी, कला एवं संस्कृति और खेल के क्षेत्र में विकास करना है। इस संबंध में स्कूल या कॉलेज जो मांग करेंगे और मॉडल प्रस्तुत करेंगे उन्हें सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें