फोटो गैलरी

Hindi Newsपूर्णिया मेडिकल कॉलेज का निर्माण नए साल में

पूर्णिया मेडिकल कॉलेज का निर्माण नए साल में

पूर्णिया के सदर अस्पताल परिसर में 20 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। नए साल में कॉलेज की बिल्डिंग बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 189 करोड़ की राशि जारी की...

पूर्णिया मेडिकल कॉलेज का निर्माण नए साल में
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 22 Nov 2016 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्णिया के सदर अस्पताल परिसर में 20 एकड़ जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। नए साल में कॉलेज की बिल्डिंग बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 189 करोड़ की राशि जारी की गई है, जबकि राज्य सरकार भी 25 फीसदी राशि देगी। यह मेडिकल कॉलेज 100 सीटों का होगा।

कॉलेज निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए मंगलवार को इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से लखनऊ से आई कंसल्टेंसी एजेंसी ने कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. अर्जुन कुमार सिंह से मुलाकात की। इस दौरान नक्शे को मंजूरी दे दी गई। अब फिर से बिहार चिकित्सा सेवा और इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड को नक्शा भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

भागलपुर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अर्जुन कुमार सिंह ही पूर्णिया मेडिकल कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य हैं। उन्होंने नक्शे का आकलन किया और पूर्णिया के तत्कालीन सिविल सर्जन डॉ. आरसी मंडल की मौजूदगी में इसे मंजूरी दी गई। मेडिकल कॉलेज की घोषणा के समय वह सिविल सर्जन थे और अभी मायागंज अस्पताल भागलपुर के अधीक्षक हैं।

पहले चरण में इनका होगा निर्माण

मेडिकल कॉलेज के लिए होने वाले निर्माण के तहत प्रथम चरण में प्राचार्य कक्ष, नॉन क्लीनिकल बिल्डिंग, लाइब्रेरी, हॉस्टल और कांफ्रेंस रूम बनाए जाएंगे। वहीं, कॉलेज के लिए हाईटेक क्लास रूम भी बनाए जाएंगे, जिसमें ऑनलाइन व ऑफलाइन पढ़ाई की तमाम सुविधाएं होंगी।

अभी 325 बेड का चल रहा अस्पताल

सदर अस्पताल में अभी 325 बेड का अस्पताल चलता है। मेडिकल कॉलेज खुलने के साथ ही यहां के मरीजों को 24 घंटे इमरजेंसी सेवा से लेकर इलाज की सारी सुविधाएं एक ही परिसर के अंदर मिलने लगेगी।

2018 से शुरू हो सकता है नामांकन

सूत्रों की मानें तो बिल्डिंग निर्माण के बाद अगले सत्र 2018 से एमबीबीएस के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। शुरुआती दौर में 100 सीट पर एमबीबीएस का नामांकन लिया जाएगा।

2012 में नीतीश कुमार ने दी थी मंजूरी

7 जनवरी 2012 को नौंवे चरण की सेवायात्रा के दौरान तत्कालीन मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसी दौरान पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज खोलने को मंजूरी दी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें