फोटो गैलरी

Hindi Newsकैपिटल एक्सप्रेस दुर्घटना: सामने आई जांच रिपोर्ट, जानिए कौन था लापरवाह?

कैपिटल एक्सप्रेस दुर्घटना: सामने आई जांच रिपोर्ट, जानिए कौन था लापरवाह?

छह दिसम्बर को राजेन्द्र नगर से कटिहार के रास्ते कामाख्या जानेवाली कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटना के मामले में रेल प्रशासन ने पूरी तरह चालक व सहायक चालक की लापरवाही स्वीकार की है। लापरवाही को लेकर...

कैपिटल एक्सप्रेस दुर्घटना: सामने आई जांच रिपोर्ट, जानिए कौन था लापरवाह?
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 19 Dec 2016 10:01 PM
ऐप पर पढ़ें

छह दिसम्बर को राजेन्द्र नगर से कटिहार के रास्ते कामाख्या जानेवाली कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटना के मामले में रेल प्रशासन ने पूरी तरह चालक व सहायक चालक की लापरवाही स्वीकार की है। लापरवाही को लेकर फिलहाल दोनों ही रेल कर्मियों को निलम्बित करते हुए विभागीय जांच व दोषसिद्ध होने पर कड़ी कार्रवाई करने की भी संकेत रेल सूत्र ने दिया है।

बताया जाता है कि राजेन्द्रनगर से कामाख्या जानेवाली कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन अलीपुरद्वार मंडल के सामुकतल्ला स्टेशन के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। जिसमें उसके इंजन व दो डब्बे बेपटरी हुए थे। ट्रेन दुर्घटना होने के बाद घंटो गुवाहाटी कटिहार मेन लाईन पर रेल परिचालन अस्त व्यस्त हुआ बल्कि रेल विभाग को करोड़ों का चूना भी लगा था। दुर्घटना के दो दिन बाद संरक्षा विभाग के आयुक्त द्वारा अलीपुरद्वार स्टेशन पर जांच हुई। जिसके बाद ही यह घोषणा की गयी कि ट्रेन चालन में बड़ी लापरवाही की गयी है।

गलत लाइन में चल रही थी ट्रेन

रेल सूत्रों ने बताया कि सामुकतल्ला स्टेशन पर रात नौ बजे के करीब कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन को चार नम्बर लाइन में पार कराना था। जबकि पांच नम्बर पर राजधानी के लिए ग्रिन सिंगल दी गयी थी। ट्रेन के चालक तथा सहायक चालक ने पूरी तरह लापरवाही बरतते हुए गलत लाइन से ही ट्रेन को गुजारने की कोशिश की थी तथा रेड सिगनल देखकर अचानक ट्रेन रोकने के प्रयास में उक्त घटना हुई। बताना यह जरुरी होगा कि कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद फरिदाबाद हरियाणा के रहनेवाले दो यात्रियों की मौत हो गयी थी। जबकि आधा दर्जन असम निवासी रेल यात्री घायल हो गये थे। मृतक व घायलों को रेल प्रशासन द्वारा अलग अलग मुआवजा दिया गया।

संजीदा दिख रहा रेल प्रशासन

कैपिटल एक्सप्रेस ट्रेन के दुर्घटना होने के बाद सप्ताह भर के अंदर कड़ी कार्रवाई को देख कर कटिहार रेल मंडल प्रशासन व रेल कर्मी भी संजीदा दिख रहे हैं। कटिहार से गुजरनेवाली रात्रिकालीन लम्बी दूरी की ट्रेनों व सवारी ट्रेनों के चालक तथा सहायक चालक को स्पीड कंट्रोल कर ट्रेन चलाने का निर्देश दिया गया है। यह भी बताया गया कि किसी भी घटना दुर्घटना की स्थिति में ट्रेन के चालक विवेकपूर्ण निर्णय लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें