फोटो गैलरी

Hindi Newsकाम में लापरवाही पर होगी कार्रवाई : प्रधान सचिव

काम में लापरवाही पर होगी कार्रवाई : प्रधान सचिव

पिछले साल बारिश के मौसम में शहर में हुई भयावह स्थिति को देखकर इस बार पहले से पर्याप्त संख्या में पम्पसेट जुटा लेने के लिए जिला प्रशासन को कहा गया है। जिले के सचिव सह उद्योग विभाग के प्रधान...

काम में लापरवाही पर होगी कार्रवाई : प्रधान सचिव
,नई दिल्ली Sat, 03 Jun 2017 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले साल बारिश के मौसम में शहर में हुई भयावह स्थिति को देखकर इस बार पहले से पर्याप्त संख्या में पम्पसेट जुटा लेने के लिए जिला प्रशासन को कहा गया है। जिले के सचिव सह उद्योग विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ ने कहा है कि शहर में बारिश की पानी से जलजमाव की स्थिति बनते ही पम्पसेट से शीघ्र पानी निकासी की व्यवस्था प्रशासन करे। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत वितरण या कार्य में कोताही की शिकायत मिली तो संबंधित पदाधिकारी और कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

जलजमाव के लिए पर्याप्त संख्या में पम्पसेट की व्यवस्था अभी से कर लें। निचले इलाके वाले मोहल्ले में लगातार जलनिकासी कराते रहें, जिससे लोगों के घरों में पानी नहीं घुसे और न ही सड़कों पर पानी जमे। शुक्रवार की देर शाम विकास भवन सभागार में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि अभी ही शहरी क्षेत्र में स्थित सभी नाले की सफाई करा लें। बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा क्रम में उन्होंने कहा कि बाढ़ से ग्रसित पंचायतों और तटबंध के अंदर इलाके के लोगों की बैठक आयोजित कर पदाधिकारी शरणस्थली की जानकारी दें।

बैठक में उन्हें बताएं कि आपदा के दौरान लोगों और पशु के रहने के लिए बनाई गई शरणस्थली कहां-कहां है। कौन- कौन सी लदान क्षमता वाली नाव किस घाट से आने-जाने के लिए मिलेगी। किस कर्मी, पुलिस पदाधिकारी और अन्य पदाधिकारी की ड्यूटी कहां लगी है इससे भी ग्रामीणों को अवगत कराएं। पशुपालन पदाधिकारी शरणस्थली के आसपास चारा आपूर्तिकर्ता को अभी से चिन्हित कर लें, जिससे पशुचारा की समस्या नहीं बने। उन्होंने कहा कि चारा आपूर्ति के लिए टेंडर शीघ्र निकालें। जिला कृषि पदाधिकारी को आकस्मिक फसल योजना तैयार करते पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी विनोद सिंह गुंजियाल ने जिला प्रशासन द्वारा की गई बाढ़ पूर्व तैयारी की जानकारी सचिव को दी। बैठक में एसपी अश्वनी कुमार, अपर समाहर्ता धीरेन्द्र कुमार झा, सदर एसडीओ सौरभ जोरवाल, आपदा पदाधिकारी रंजीत कुमार, सिमरी एसडीओ सुमन प्रसाद साह, स्थापना उपसमाहर्ता किरण सिंह, सीएस डॉ अशोक कुमार सिंह, डीएओ नवीन कुमार, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी के. के. नारायण, नप कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश राम, डीपीआरओ बिन्दुसार मंडल, प्रधान सहायक संतोष चौधरी सहित अन्य थे।

शरणस्थली जाने वाली सड़कों की करा लें मरम्मत : बाढ़ शरणस्थली तक जाने वाली सड़क की मरम्मत कराने का सचिव ने निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि बिना दुरुस्त सड़क के आवाजाही और राहत सामग्री ले जाने में परेशानी होगी।

तटबंध की सुरक्षा का करें कारगर उपाय : कोसी तटबंध की सुरक्षा का कारगर उपाय किए रखें और 24 घंटे चौकसी बरतें। सचिव ने कहा कि तटबंध पर चौकीदार होमगार्डों और अभियंताओं की टीम लगातार निगरानी करें। कटावनिरोधी कार्य जारी रखें। इसकी अनदेखी पर कार्रवाई की जाएगी। प्राइवेट नाव का निबंधन करते रूट चार्ट बना ले। आपदा की समस्या के निदान हेतु कंटीजेंट प्लान पूर्व में ही तैयार कर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें