फोटो गैलरी

Hindi Newsविक्रमशिला महोत्सव में होंगे लोक संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम

विक्रमशिला महोत्सव में होंगे लोक संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम

पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले विक्रमशिला महोत्सव की तैयारी को लेकर शनिवार को प्रखंड के ट्राइसेम भवन में बैठक हुई। अध्यक्षता एसडीओ अरुणाभ चंद्र वर्मा ने की। इसमें...

विक्रमशिला महोत्सव में होंगे लोक संस्कृति से जुड़े कार्यक्रम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Feb 2017 01:48 AM
ऐप पर पढ़ें

पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में होने वाले विक्रमशिला महोत्सव की तैयारी को लेकर शनिवार को प्रखंड के ट्राइसेम भवन में बैठक हुई। अध्यक्षता एसडीओ अरुणाभ चंद्र वर्मा ने की। इसमें सदस्यों ने महोत्सव को तीन दिवसीय करने की मांग की। वहीं राज्यपाल, मुख्यमंत्री तथा पर्यटन मंत्री से महोत्सव का उद्घाटन और समापन कराने की भी मांग की गई।

सर्वसम्मति से महोत्सव को यादगार बनाने का निर्णय लिया गया। साथ ही स्कूली बच्चों तथा स्थानीय कलाकारों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों में लोक संस्कृति से जुड़ी चीजों को प्राथमिकता देने पर चर्चा की गयी। वहीं सरकार द्वारा महोत्सव के आयोजन के लिये 30 लाख रुपये के आवंटन को कम बताते हुए इसे दोगुना करने की मांग की गई।

एसडीओ ने बताया कि राष्ट्रीय और प्रांतीय कलाकारों के अलावा स्थानीय कलाकारों को महोत्सव में मौका दिया जाएगा। इसके अलावा नौका दौड़ प्रतियोगिता, सेमिनार और स्मारिका प्रकाशन के मुद्दे पर भी एसडीओ ने विचार रखे। गोखुला मिशन पीरपैंती के छात्रों की टीम द्वारा बैंड धुन से अतिथियों का स्वागत तथा उसी स्कूल की टीम द्वारा आदिवासी समूह नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा। तैयारी के लिये एसडीओ ने उप समितियों के गठन जल्द करने की बात कही।

सदस्यों ने महोत्सव के पहले विक्रमशिला की ओर जानेवाली सड़कों को होर्डिंग्स और तोरण द्वार से पाटने, विक्रमशिला के आचार्यों के नाम पर तोरण द्वार का निर्माण करने, अतिक्रमण हटाने तथा सड़क किनारे के शिक्षण संस्थानों तथा सार्वजनिक भवनों को सजाने के बारे में सुझाव दिये गये।

बैठक में एसडीपीओ रामानंद कुमार कौशल, एनटीपीसी के मानव संसाधन विभाग के अपर महाप्रबंधक प्रभात राम, शशिशेखर, कार्यपालक दंडाधिकारी नरेश कुमार झा, अवर निर्वाचन पदाधिकारी अबूल बराकात, तीनों प्रखंडों के बीडीओ, जिला पार्षद लीना सिन्हा, शर्मिला देवी, सोनी कुमारी, पप्पू यादव, मुखिया त्रिभुवन शेखर झा, ललिता देवी, विक्रमशिला नागरिक समिति के डॉ. एन के जायसवाल, श्यामसुंदर यादव, राज कुमार साह, प्रवीण कुमार राणा, जयप्रकाश त्रिषिथ, संजीव कुमार, सीताराम कलाकार, शहवाज आलम के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों समेत गण्यमान्य लोगों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें