फोटो गैलरी

Hindi Newsभदोही: गंगा को अविरल व निर्मल बनाने का लिया संकल्प

भदोही: गंगा को अविरल व निर्मल बनाने का लिया संकल्प

गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस पर मंगलवार को मोक्षदायिनी मां गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का संकल्प लिया गया। गंगा घाटों पर श्रमदान हुआ। लोगों ने गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ ली। प्रभात फेरी निकाली गई।...

भदोही: गंगा को अविरल व निर्मल बनाने का लिया संकल्प
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 May 2017 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा स्वच्छता संकल्प दिवस पर मंगलवार को मोक्षदायिनी मां गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का संकल्प लिया गया। गंगा घाटों पर श्रमदान हुआ। लोगों ने गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ ली। प्रभात फेरी निकाली गई। लोगों ने कहा कि गंगा विश्व की महान नदियों में है। गंगा राष्ट्रीय नदी होने के साथ ही हमारी संस्कृति, धरोहर और आस्था की प्रतीक है।

निर्मला गंगा जन अभियान शांति कुंज हरिद्वार के आवाह्न पर मां गंगा शिक्षण संस्थान के प्रबंधक विनोद शुक्ल के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं और शिक्षक-शिक्षिकाओं का समूह विद्यालय परिसर से बैंड बाजे के साथ प्रभात फेरी निकालकर ऐतिहासिक सीतामढ़ी गंगा घाट पर पहुंचे। बच्चों व शिक्षकों ने घाट की सफाई की। यहां कोईरौना थानाध्यक्ष अजय कुमार सिंह व कटरा चौकी प्रभारी अजय मिश्र ने सफाई में सहयोग किया।

इस दौरान स्वच्छता के बारे में बताया और सफाई का संकल्प लिया गया। निर्मला गंगा जन अभियान शांति कुंज हरिद्वार के उपांचल प्रभारी सुधाकर नाथ त्रिपाठी ने कहा कि हमारे ऋषियों द्वारा मानवता के कल्याण के लिए दी गई सम्पदाओं में मां गंगा का स्थान सर्वोपरि है। गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने अपना स्वरूप जल के रूप में गंगा को कहा है। बोले, मां गंगा की अविरलता व निर्मलता प्रदान कर भारत की विश्व का मार्गदर्शक बनने की गरिमा तभी सम्भव हो पाएगी, जब सभी लोग गंगा के उसी स्वरूप को प्रदान करने के लिए मन, वचन और कर्म से संकल्पित हों। इससे पहले खेमापुर, बारीपुर, कलिंजरा समेत कई गंगा घाटों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर गौरव शुक्ल, पंकज पांडेय, दानबहादुर, दारा सिंह, सोहन सेठ, रेनू पांडेय, पार्वती सिंह, कविता सिंह आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें