फोटो गैलरी

Hindi Newsमनमानी: प्रैक्टिकल के नाम पर छात्रों से वसूली

मनमानी: प्रैक्टिकल के नाम पर छात्रों से वसूली

कैमूर में मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान स्कूल प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं से लाखों की वसूली की गई है। पर कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने में सफल रहे पुलिस व प्रशासनिक अफसर अनजान रहे। यहां...

मनमानी: प्रैक्टिकल के नाम पर छात्रों से वसूली
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Mar 2017 10:11 PM
ऐप पर पढ़ें

कैमूर में मैट्रिक की प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान स्कूल प्रशासन द्वारा छात्र-छात्राओं से लाखों की वसूली की गई है। पर कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने में सफल रहे पुलिस व प्रशासनिक अफसर अनजान रहे। यहां तक की प्रैक्टिकल विषय की परीक्षा में पैसा नहीं देने वाले छात्र-छात्राओं को स्कूल प्रशासन द्वारा फेल करने की धमकी भी दी जा है।

शहर में स्थित आदर्श इंटर स्तरीय हाई स्कूल के छात्र मनोज कुमार एवं संतोष कुमार ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान स्कूल में डेढ़ सौ रुपए की मांग की जा रही है। उक्त छात्रों ने कहा कि पैसा देने से इंकार करने पर शिक्षकों ने कहा कि फेल कर दिए जाओगे। हेडमास्टर रामराज राम ने कहा कि हमने स्कूल के सभी शिक्षकों को प्रैक्टिकल की परीक्षा में एक पैसा भी नहीं लेने का निर्देश जारी किया है। किसी छात्र द्वारा पैसा लेने की शिकायत हमारे पास आएगी तो संबंधित शिक्षक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

वहीं उदासी देवी हाई स्कूल अखलासपुर के परीक्षार्थी अनिल कुमार, संजय कुमार व सुनील ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा के नाम पर स्कूल प्रशासन द्वारा डेढ़ सौ रुपये लिया जा रहा है। इस संबंध में पूछे जाने पर हेडमास्टर श्रीराम सिंह ने बताया कि परीक्षार्थियों के पास प्रैक्टिकल का कॉपी-किताब कुछ नहीं है। प्रश्न पत्र के साथ उन्हें उत्तर पुस्तिका भी दिया जा रहा है। परीक्षार्थियों से पैसा लेने के सवाल पर हेडमास्टर ने ऐसी कोई बात नहीं है।

प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान ऐसे दर्जनों स्कूल प्रशासन द्वारा परीक्षार्थियों से पैसा वसूलने की शिकायत मिल है। उधर इस संबंध में पूछे जाने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी रामराज प्रसाद ने बताया कि प्रैक्टिकल परीक्षा में स्कूल प्रशासन द्वारा पैसा लेने की शिकायत छात्र व अभिभावकों द्वारा हमारे पास नहीं की गई है। अगर स्कूलों में पैसा वसूला गया है तो विभाग के वरीय अफसरों से मामले की जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि जांच में पैसा लेने की शिकायत सही मिला तो संबंधित स्कूल प्रशासन के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें