फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 87 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 87 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

यूपी बोर्ड की हाईस्कू व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं शांतिपूर्वक नकल विहीन कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 131 और...

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 87 हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Mar 2017 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की हाईस्कू व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं शांतिपूर्वक नकल विहीन कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हाईस्कूल की परीक्षा के लिए 131 और इंटर की परीक्षा के लिए 153 परीक्षा केन्द बनाए गए हैं। इन परीक्षा केन्द्रों पर 87,358 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। पूरे जिले के 17 सेक्टरों और नौ जोन में बांटा गया है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. ओपी गुप्त ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा केन्द्रों पर कापियां और प्रश्नपत्र पहुंच गए हैं। परीक्षाएं नकलविहीन कराई जाएंगी। सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा केन्द्र के अन्दर जाने से पहले छात्र-छात्राओं की तलाशी ली जाए। छात्राओं की तलाशी के लिए महिला टीचर गेट पर मौजूद रहेंगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया हाईस्कूल में कुल 50160 और इंटर में 37198 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। परीक्ष कराने के लिए हाईस्कूल में 131 और इंटर की परीक्षा के लिए 153 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। डीआईओएस ने बताया कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल हैं। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीटिंग प्लान तैयार कर लिया गया है।

पूरे जिले को नौ जोन और 17 सेक्टरों में बांटा गया है। हर तहसील के एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। एक जोनल मजिस्ट्रेट के जिम्मे दो सेक्टर रहेंगे। जिला स्तरीय अधिकारियों, तहसील और ब्लॉक के अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। परीखा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के संकलन के लिए जिले में सात उपसंकलन केन्द्र हर तहसील में एक बनाया गया है।

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट

डीआईओएस डॉ. ओपी गुप्ता ने बताया कि संवेदनशील और अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। रामाधीन इंटर कालेज बम्हनपुर निघासन, नेहरू कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरद्वाही सिंगाही को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसके अलावा आरयूके इंटर कालेज कफारा, , नालंदा पब्लिक शिक्षा मदिर इंटर कालेज मछेछा, एलबीएस इंटर कालेज मैलानी, केएयूके इंटर कालेजपड़रिया तुला को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। मानक के विपरीत दाखिला लेने और जिला मुख्यालय से दूरी ज्यादा होने के कारण इन परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इन सभी परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट मौजूद रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें