फोटो गैलरी

Hindi Newsनवरात्र : सज गए मां के दरबार, इस बार आठ दिनों का रहेगा व्रत

नवरात्र : सज गए मां के दरबार, इस बार आठ दिनों का रहेगा व्रत

चैत्र नवरात्र और नए संवत 2074 की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है। नवरात्र को लेकर देवी मन्दिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं भक्तों ने भी मां की आराधना के लिए पूजन सामग्री आदि खरीद कर तैयारियां...

नवरात्र : सज गए मां के दरबार, इस बार आठ दिनों का रहेगा व्रत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चैत्र नवरात्र और नए संवत 2074 की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है। नवरात्र को लेकर देवी मन्दिरों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। वहीं भक्तों ने भी मां की आराधना के लिए पूजन सामग्री आदि खरीद कर तैयारियां शुरू कर दी हैं। घरों में कलश स्थापना का समय 29 मार्च की सुबह से दोपहर साढ़े ग्यारह बजे तक शुभ है। इस बार नवरात्र नौ की जगह आठ ही हैं। प्रथम शैलपुत्री व मां के द्वितीय स्वरूप की आराधना एक ही दिन की जाएगी।

बाबा चन्द्रभाल मन्दिर के पुजारी करुणा शंकर शुक्ल ने बताया कि विक्रमी संवत 2074 की शुरुआत 29 मार्च से हो रही है। नवरात्र का पहला व्रत भी 29 को ही है। वैसे इस बार परेवा 28 मार्च को लग जाएगी लेकिन उदयातिथि का ज्यादा महत्व है। इसलिए 29 मार्च को ही नवरात्र का पहला व्रत होगा और इसी दिन घट स्थापना का मुहूर्त है। इसी दिन से नए संवत के राजा बुध और मंत्री गुरु अपना कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। नया संवत बहुत शुभ रहेगा। उन्होंने बताया कि नवरात्र इस बार आठ दिनों के होंगे। इस बार मां के दूसरे स्वरूप ब्रह्मचारिणी का पूजन भी देवी शैलपुत्री के साथ 29 मार्च को होगा। मां चंद्रघंटा का पूजन 30 मार्च को होगा। पांच अप्रैल को मां सिद्धिदात्री का पूजन होगा। मां के भक्तों ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मन्दिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। घरों में भी आराधना की तैयारियां पूरी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें