DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब वादों को पूरा करने का समय : विधायक प्रिंस

अब वादों को पूरा करने का समय : विधायक प्रिंस

लोगों ने खूब पूछा तो खूब बोले भी कटरा विधायक वीर विक्रम सिंह प्रिंस। निर्धारित एक घंटे में एक मिनट भी ऐसा नहीं था, जब कटरा विधायक वीर विक्रम सिंह को फुरसत मिली हो। एक बाद एक कॉल आ रही थीं। तीन फोन की घंटी लगातार घनघनाती रही। एक घंटे में तीन फोन नंबरों पर करीब बहुत काल आईं। पर कम समय में इतनी कॉल पिक कर पाना संभव नहीं हो सका। खैर विधायक वीर विक्रम सिंह ने हर कॉलर को करीब दो मिनट का वक्त दिया। साठ मिनट में तीस लोगों से उनकी बात हो सकी। कुछ लोगों ने उनसे मैसेज करके सवाल किए, कुछ लोगों ने फेसबुक लाइव के दौरान भी सवाल दागे।

हर एक जवाब का सटीक जवाब दिया कटरा विधायक वीर विक्रम सिंह ने दिया। सवाल विकास से संबंधित थे, समस्याओं के निस्तारण को लेकर थे। साथ ही कम उम्र के विधायक वीर विक्रम सिंह का कई लोगों ने टेस्ट लेने की भी कोशिश की, जैसे उनसे पूछा आपका पांच साल का प्लान क्या है, आप युवाओं के लिए क्या करेंगे, बेरोजगारों के लिए कोई योजना है। पर वीर विक्रम सिंह परीक्षा में पास हुए। उन्होंने पांच साल का प्लान बताया। बेरोजगारी दूर करने की योजना बताई, साथ ही उन्होंने अपने संकल्पों के बारे में भी जानकारी दी।

वीर विक्रम सिंह ने तो विधायक बनने के 28 दिन के अंदर क्या-क्या किया वह भी बताया। वीर विक्रम सिंह से अपेक्षाएं केवल कटरा के लोगों की ही नहीं हैं, बल्कि दूसरी विधानसभा क्षेत्रों के लोगों ने भी उनसे कई मसलों पर सवाल किए। वीर विक्रम सिंह ने कहा कि हिन्दुस्तान ने बोलिए विधायक जी कार्यक्रम की शुरूआत करके जनप्रतिनिधियों को यह अहसास कराने का प्रयास किया है कि आप जनता के चुने हुए प्रतिनिधि हैं, आप जनता से बच नहीं सकते हैं। जनता काम चाहती है, उसे करके दिखाना होगा। उन्होंने कार्यक्रम में आमंत्रित किए जाने पर हिन्दुस्तान समाचार पत्र को धन्यवाद दिया, साथ ही कहा कि हिन्दुस्तान समाचार पत्र के जरिए वह उन समस्याओं को भी जान सके, जो छोटी हैं और तुरंत हल हो सकती हैं, जिस पर वह काम करेंगे।

सवाल-1

खुदागंज तक रोडवेज बस कब चलेगी

सालों हो गए, लोग शाहजहांपुर से खुदागंज तक के लिए रोडवेज बस चलने का इंतजार ही कर रहे हैं। कब तक रोडवेज बस चल पाएगी। कई बार प्रयास तो किए गए, लेकिन पता नहीं क्या कारण है, कुछ दिन रोडवेज बस चलने के बाद बंद हो जाती है।

सुमित गुप्ता, खुदागंज

जवाब

शाहजहांपुर से खुदागंज तक रोडवेज बस न चलना एक बड़ा मुददा है। इस संबंध में मैंने एआरएम से बात की थी, उन्होंने बताया कि प्राइवेट बस आपरेटरों ने मुकदमा कर रखा है। मामला कोर्ट में है। इसलिए मैंने एआरएम को दूसरे रूट से रोडवेज बस शुरू करने कहा है, इस पर जल्द परिणाम सामने आएगा।

सवाल-2

शहीद के गांव का कैसे होगा विकास

विधायक जी आपके इलाके में शहीद रोशन सिंह का गांव नवादा दरोबस्त है, वहां के विकास के लिए आप क्या करेंगे। वैसे सांसद ने इस गांव को गोद लिया था, लेकिन काफी समय होने के बाद भी गांव की हालत जस की तस बनी हुई है

रवि पंडित, शाहजहांपुर

जवाब

सांसद जी ने गांव को गोद लिया है, वहां तमाम काम कराए जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने अभी इस गांव के लिए राशि जारी की है, बचे हुए काम सांसद निधि से पूरे कराए जा रहे हैं। मैं अपनी ओर से भी इस गांव के विकास की प्लानिंग करूंगा।

कुंडरिया में कब बनेगा तटबंध

परौर इलाके के कुंडरिया के पास नदी की ठोकरों का निर्माण लंबित है। ठोकरों की लंबे समय से मांग हो रही है। पर अब तक इलाके के लोगों को मायूसी ही हाथ लगी है। नदी हर बार हजारों लोगों का नुकसान करती है, अब इस मामले में क्या करेंगे।

नीलेश यादव, मिर्जापुर

जवाब

मुझे विधायक बने अभी कुछ ही समय हुआ है, ऐसे में ठोकरों के निर्माण के मामले में यही कह सकता हूं कि पूरी फाइल देखेंगे। क्यों यह मामला अटका हुआ है, उसमें जो भी अवरोध होंगे, उन्हें दूर कराएंगे। पर यह काम तुरंत होना संभव नहीं है।

कटरा के नाले का विवाद सुलझाए

कटरा में खुदागंज रोड पर एक नाले का प्रकरण बहुत दिनों से चल रहा है। इस प्रकरण के न सुलझने से कस्बे के लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। पानी गलत रूट से होकर बहता है, आप इस मामले को निपटाए, कुछ भला हो।

दिनेश-कटरा

जवाब

नाले का मामला जानकारी में है, लेकिन इसका मामला कोर्ट में था, इसलिए इस विवाद का निपटारा आपसी सहमति से ही संभव है। जिन लोगों के बीच विवाद है, उन्हें जनहित में आपस में बात करनी चाहिए, सभी का भला हो, वैसे मैं इस बात करूंगा।

अपात्रों को राशन कब तक मिलेगा

राशन वितरण प्रणाली में बहुत बड़ा घपला है। इस घपले के कारण अपात्र लाभ उठा रहे हैं। पात्र लाभ से वंचित हो रहा है। बहुत बड़ा भ्रष्टाचार है। इसकी हर स्तर पर बात उठी, लेकिन अब तक राशन वितरण प्रणाली में सुधार नहीं हो सका है।

अंशुल, कटरा

जवाब

प्रदेश में भाजपा की सरकार है। सरकार का राशन वितरण प्रणाली पर काफी फोकस है। सरकार ऐसी व्यवस्था बनाने जा रही है, जिसमें केवल पात्रों को ही लाभ मिलेगा। अपात्र अपना राशन कार्ड ्रखुद ही कैंसिल कराएंगे। थोड़ा इंतजार करिए।

कटरा में मंडी समिति का निर्माण कब होगा

कस्बे में मंडी समिति का प्रकरण बहुत सालों से अटका पड़ा है। व्यापार प्रभावित होता है। कस्बे में व्यापार मंडल ने बहुत सालों से मंडी समिति की स्थापना की मांग कर रखी है, लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं देता है, आप ही देखिए प्रकरण को।

मोहित गुप्ता, कटरा

जवाब

मंडी समिति तो प्रस्तावित है। जमीन को लेकर विवाद है। जिन लोगों ने मंडी के लिए जमीन दी हैं, उनका मुआवजा सही नहीं मिल रहा है, ऐसा पता लगा है। जो रेट दिया जा रहा है, वह रेट जमीन देने वालों को कम लग रहा है, मैं देखूंगा प्रकरण को।

खुदागंज से कटरा तक की रोड बनवाइए

खुदागंज से कटरा तक की जर्जर रोड की चर्चा तो पूरे प्रदेश में होती है। अब तो कुछ गनीमत है, वरना लोगों ने खुदागंज में अपने रिश्ते करने बंद कर दिए थे, इस रोड के दिन कब बहुरेंगे, बताइए विधायक जी, कब सड़क पूरी तरह से सही होगी

अमित गुप्ता, देवरास, खुदागंज।

जवाब

देखिए अब तक जो हुआ, उसके बारे में तो कुछ नहीं कहूंगा, लेकिन अब से प्रदेश में भाजपा की सरकार है, केंद्र की योजनाओं को अब कोई अटका नहीं सकता है। बहुत तेजी से काम शुरू होगा, कुछ ही दिनों में आपकों परिवर्तन दिखेगा।

रेलवे स्टेशन का हाल भी देख लेते

रेलवे स्टेशन का हाल तो देखा होगा विधायक जी। महत्वपूर्ण ट्रेनें तो यहां रुकती नहीं हैं, साथ रेलवे स्टेशन का हाल भी बहुत खराब है। न यहां रात में लाइट रहती है और न ही यहां पर पीने के लिए पानी मिलता है। कुछ तो करिए विधायक जी।

मोहम्मद फैजान, कटरा

जवाब

रेलवे स्टेशन की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए मैं केंद्रीय रेल मंत्री को पत्र लिखूंगा। साथ ही सांसद जी से भी बात करूंगा। यही नहीं महत्वपूर्ण ट्रेनों का स्टापेज हो सके, इसके लिए भी जो भी बन सकेगा वह मेरी ओर से किया जाएगा।

टूटी सड़कों को जल्द बनवाइए विधायक जी

पूरा इलाका देख लीजिए, सबसे बड़ी समस्या सड़कों की है। हालत ऐसी है कि कटरा क्षेत्र की सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल होता है। बहुत काम होना बाकी है विधायक जी। कैसे कटरा की सड़कों को रपटीली बनाएंगे विधायक जी।

नवनीत, कटरा

जवाब

किसी भी इलाके की तरक्की का रास्ता अच्छी सड़कों से होकर निकलता है। कटरा की सड़कों की दशा अच्छी नहीं है। एक प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है, मैं उसे शासन में रखूंगा, पास करा कर कटरा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जाएगा।

रोडवेज बस स्टैंड का भी उद्धार कराइए

कटरा का रोडवेज बस स्टैंड बेहद जर्जर हालत में है। एक छोटा सा टीनशेड पड़ा है, वह टूटा फूटा है। यात्रियों के बैठने की व्यवस्था तक नहीं है। अधिक बरसात होती है तो यात्रियों की दशा बिगड़ जाती है। इसे जरूर सही कराइए विधायक जी।

आनंद यादव, तिलहर

जवाब

कटरा के रोडवेज बस स्टैंड का मामला हम परिवहन मंत्री के सामने रखेंगे। कटरा का बस स्टैंड महत्वपूर्ण है, इसके जीर्णोंद्धार को लेकर जरूर कुछ न कुछ करूंगा। ताकि बेहद महत्वपूर्ण इस बस अडडे पर यात्रियों की सुविधाएं पूरी हो सकें।

जर्जर बिजली सिस्टम भी सही हो

कटरा इलाके में बिजली की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। कहीं तार हैं तो बिजली नहीं है। ट्रांसफार्मर फुंक गया तो महीनों बदलता नहीं है। तमाम गांव ऐसे हैं, जहां पर बिजली के तार खिंचे तक नहीं हैं। इस सिस्टम में कुछ सुधार कराइए।

ज्ञानेंद्र, पियरिया

जवाब

कटरा क्षेत्र में बिजली का इंफ्रास्टक्चर बेहद जर्जर हालत में है। अगर यहां 24 घंटे बिजली सप्लाई चालू हो जाए तो तार, ट्रांसफार्मर आदि बोल जांएगे। इस पर काम चल रहा है। कुछ समय तो लगेगा ही, पर काम जरूर होगा, बिजली से कटरा क्षेत्र रोशन होगा।

मच्छर बहुत काटते हैं विधायक जी

गर्मी बढ़ी है तो मच्छर भी बढ़ गए हैं। नगर पालिका की ओर से दवा का छिड़काव नहीं होता है। पिछले साल मच्छरों की वजह से सैकड़ों लोगों को चिकनगुनिया हुआ, उसका दर्द अब तक लोग झेल रहे हैं, इस बार मच्छरों का कुछ करवाइए।

मोहम्मद शाहिद अंसारी, कटरा

जवाब

नगर पालिका से तो बात की ही जाएगी, साथ ही मच्छरजनित बीमारियों को लेकर सरकार भी बहुत गंभीर है। इसकी व्यापक कार्ययोजना तैयार की जा रही है। मैं खुद इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से मिलकर बात करूंगा।

समसीघाट का पुल कब बनेगा

समसीघाट का पुल बनने की बहुत दिनों से चर्चा तो सुनी जा रही है, लेकिन अभी पुल के लिए एक कुआं तक नहीं बना है, पुल बन जाए तो परौर इलाके के लोगों के लिए बहुत बड़ी सुविधा हो जाएगी, लेकिन पुल बनेगा कब विधायक जी।

वीरेंद्र सिंह टीटू, सबलपुर

जवाब

समसीघाट पुल का निर्माण जल्द शुरू होगा। यह काम केंद्र सरकार के सहयोग से होना है। पुल की स्वीकृति है, काम शुरू होना बाकी है। इस संबंध में केंद्रीय राज्यमंत्री कृ़ष्णाराज जी से बात हुई थी, जल्द ही धनराशि जारी हो जाएगी।

हाइवे की दशा भी सुधवाइए

हाइवे की दशा किससे छिपी हुई है। रोज हादसे हो रहे हैं। कई साल से कहने को हाइवे का निर्माण हो रहा है, लेकिन काम पूरा नहीं हो रहा है। धूल इतनी उड़ रही है कि लोग बीमार हो जा रहे हैं, अब केंद्र के बाद प्रदेश में भी आपकी सरकार है, कुछ करिए।

नदीम अंसारी, कटरा

जवाब

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गड़करी जी के सामने कई बार कई स्तरों पर यह मुददा उठा चुका है, उन्होंने इसे गंभीरता से लिया है, अब खुद ही देख लीजिए कि हाइवे पर कितनी तेजी से काम चल रहा है। काम और तेज हो इसके लिए बात की जाएगी।

मिलावटखोरों को पकड़वाइए

हर चीज में मिलावट हो रही है, बच्चे बीमार हो जाते हैं। कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति होती है, लेकिन मिलावटखोरों पर कोई असर हीं पड़ता है। कल ही चावल खरीदकर लाई थी, उसमें तमाम शीशा मिला हुआ था, इस पर शिकंजा जरूरी है।

मोहसिना, कटरा

जवाब

समय-समय पर मिलावटखोरों पर कार्रवाई होती रहती है, लेकिन सही में वह केवल खानापूर्ति ही होती है। उन लोगों का चिन्हींकरण कराया जाएगा जो खाद्य पदार्थों में मिलावट करते हैं, उन पर सीधी कार्रवाई कराई जाएगी, डीएम से भी बात होगी।

ये मुद्दे भी उठे

युवा पलायन को क्यों मजबूर

जलालाबाद से पवन पांडेय, खुटार से सोनू मिश्रा, रोजा से रवि कैथवार, लधौला से कुनेंद्र पाल सिंह ने युवाओं को रोजगार का मुददा उठाया। उन्होंने कहा कि क्यों रोजी-रोटी के लिए युवा पलायन करने को मजबूर हो रहा है। इस पर विधायक वीर विक्रम सिंह ने कहा कि मैं चुनाव जीतने के बाद आधे से अधिक गांवों का दौरा कर चुका हूं, बहुत ही कम जगह पर मुझे मेरी उम्र के लोग मिलते हैं, पूछता हूं तो लोग बताते हैं कि बेटा कमाने के लिए दिल्ली, हरियाणा, हरिद्वार गया है। वाकई काम नहीं है। मैं इस पर योजना तैयारकर रहा हूं। मेरी कोशिश रहेगी कि सरकार कुछ ऐसी योजना लाए, जिससे युवाओं को उनके घर पर काम मिल सके। उसे अपने बूढ़े मां-पिता को छोड़ कर बाहर न जाना पड़े। विधायक ने कहा कि मैं यह मामला सदन में उठाऊंगा।

भूमाफियाओं पर शिकंजा कब

कटरा के उस्मानपुर से विजय कुमार सिंह ने विधायक से सवाल किया कि पूरे क्षेत्र में माफियाओं ने जमीनों पर कब्जे कर रखे हैं। सैकड़ों एकड़ जमीन जोत रहे हैं। इस पर कोई कुछ नहीं करता है। आपकी सरकार इसके लिए क्या करेगी। जवाब में विधायक वीर विक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार आयोग का गठन करने जा रही है। इस आयोग के गठन के बाद जमीन पर जितना कब्जा हुआ है, उसका चिन्हींकरण किया जाएगा। इसके बाद बड़े स्तर पर मुहिम चलाकर जमीन कब्जा मुक्त करार्ई जाएगी। इस जमीन को उन लोगों को आवंटित किया जाएगा जो भूमिहीन हैं। अभी इस विषय पर काम किया जा रहा है।

फैक्ट फाइल

कुल : वोटर=313280

पुरुष वोटर=174035

महिला वोटर=139227

मतदान केंद्र : 309

सफरनामा

वीर विक्रम सिंह प्रिंस भाजपा के टिकट से कटरा विधानसभा का चुनाव जीते हैं। उन्हें 76509 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी सपा के राजेश यादव को 59779 वोट मिले। प्रिंस ने सिंधिया स्कूल से पढ़ाई की। एमबीए करने के बाद वह बैंक में नौकरी करने लगे। परिवार में पिता चार बार विधायक रहे तो उन्होंने नौकरी छोड़ कर राजनीति करने का निर्णय लिया। 2017 के चुनाव से पहले ही उन्होंने भाजपा ज्वाइन की। पहली ही बार में तमाम दावेदार में प्रिंस को टिकट मिला। उन्होंने चुनाव जीत कर पार्टी के भरोसे को कायम रखा। प्रिंस का इरादा जमीनी राजनीति करने का है, वह कहते हैं कि जो काम करेगा, जनता उसे सिर आंखों पर बैठा कर रखेगी, जमाना बदल गया है, जनता भी धोखा देने वाले को बदल देती है।

विधायक ने कहा

विधायक वीर विक्रम सिंह ने कहा कि अपने इलाके में उन युवाओं को वापस लाकर रोजगार के साधन उपलब्ध कराना चाहते हैं जो पेट भरने के लिए गांव छोड़ कर दूसरे प्रदेशों में काम करने को मजबूर हैं। कहते हैं कि इसके लिए वह व्यापक योजना तैयार कर रहे हैं, जिसे सदन में रखेंगे। उन्होंने दावा कि वह युवाओं को लेकर बहुत चिंतित हैं, इस पर वह कुछ ऐसा करेंगे जो एक मिसाल बने, बेरोजगारों को कमाने के लिए घरबार न छोड़ना पड़े। दूसरा वह बताते हैं कि किसी भी इलाके की तरक्की वहां की अच्छी सड़कों से होती है। सड़क अच्छी हों तो व्यापार बढ़ता है। इस पर वह काम करके दिखाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:mla prince promise to complete all promise in time