अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल सीमा पर शुरू हो गया साझा सर्वे

नेपाल सीमा पर शुरू हो गया साझा सर्वे

इंडो-नेपाल बार्डर पर जमीन के विवाद को लेकर दोनों देशों का टकराव खत्म करने की साझा कोशिशें हो रही हैं। बार्डर पर साझा सर्वे की शुरुआत हो गई। पहले दिन सर्वे आफ इंडिया की टीम बसही पहुंच गई। टीम ने पिलर संख्या 199 से लेकर 2002 तक के पिलर का निरीक्षण किया। हालांकि नेपाल देश की टीम अब तक नहीं आई है। जब तक दोनों मुल्कों की टीमें साझा सर्वे नहीं शुरू करतीं, आम सहमति बननी मुश्किल है।

इंडो-नेपाल बार्डर पर पिलर संख्या 200 गायब है। इसलिए यहां देखने से पता नहीं चल पा रहा है कि बार्डर कहां से है। बसही बार्डर के पास नेपाली पुलिया बना रहे हैं। नेपालियों का कहना है कि वह पुलिया अपनी जगह में बना रहे हैं। भारत का कहना है कि पुलिया नोमेंस लैंड पर बन रही है। इस लिए यहां भारत और नेपालके बीच विवाद की स्थित बनी हुई है। करीब बीस दिन पहले यहां भारत और नेपाल के बीच संघर्ष भी हुआ था। इसमें दर्जनों भारतीय नागरिक और अफसर घायल हो गए थे। हालातों को देखते हुए बसही में नेपाल बार्डर सील कर दिया गया था। दोनों देशों के अफसरों ने तय किया था कि पहले यहां संयुक्त सर्वे होगा। फिर नेपाल पुलिया बनाएगा। तभी से बसही बार्डर बंद है। नेपालियों के न आने के कारण बसही बाजार भी बंद है। विरोध में नेपाल में भारतीय नागरिकों पर हमले भी हुई है। जिससे दोनों देशों के बीच तनाव की स्थित बनी हुई है। शुक्रवार को सर्वे आफ इंडिया की टीम बसही में नेपाल बार्डर पर पहुंची। भारत की टीम बसही में रुकी हुई है। नेपाल की सर्वे टीम का इंतजार कर रही है।

सर्वे आफ इंडिया की टीम ने बार्डर पर पिलर संख्या 199 से लेकर पिलर संख्या 2002 तक का निरीक्षण किया। सूत्र बताते हैं कि जल्द ही नेपाल की टीम भी बसही बार्डर पर पहुंच जाएगी। फिर दोनों देशों की संयुक्त टीमें सर्वे करेंगी। सर्वे के बाद तय होगा कि नेपाल बार्डर कहां से है। इसके बाद नेपाल पुलिया बनवा सकेगा। बसही बार्डर पर विवाद की स्थित खत्म करने की कवायद जारी है। उधर एसडीएम पलिया इंद्रकांत द्विवेदी का कहना है कि सर्वे आफ इंडिया की टीम बसही पहुंच चुकी है। टीम ने अभी सर्वे नहीं किया है। टीम पेपर वर्क कर रही है। जल्द ही नेपाल की सर्वे टीम भी बसही पहुंचेगी। तभी संयुक्त रूप से बार्डर का सर्वे किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:joint survey is started on indo nepal border