फोटो गैलरी

Hindi Newsकैमरों में कैद किये गए किशनपुर रेंज के परिंदे

कैमरों में कैद किये गए किशनपुर रेंज के परिंदे

विदेशी पक्षी विशेषज्ञों द्वारा दुधवा टाइगर रिजर्व में बसने वाले 450 प्रकार के पक्षियों की फोटो व उनके बारे में जानकारी हासिल करने का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार सुबह होते ही सभी विदेशी...

कैमरों में कैद किये गए किशनपुर रेंज के परिंदे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 07 Dec 2016 07:39 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेशी पक्षी विशेषज्ञों द्वारा दुधवा टाइगर रिजर्व में बसने वाले 450 प्रकार के पक्षियों की फोटो व उनके बारे में जानकारी हासिल करने का सिलसिला दूसरे दिन भी जारी रहा। बुधवार सुबह होते ही सभी विदेशी पक्षी विशेषज्ञ जंगल के अलग अलग हिस्सों में जिप्सियों से रवाना हो गये। इससे पहले उन्हें पर्यटन परिसर में ही दर्जनों प्रकार के दुर्लभ पक्षियों के दीदार हुए, जिन्हें उनके द्वारा तुरंत अपने कैमरों में कैद कर लिया गया।

गुरुवार की सुबह जंगल में भम्रण के बाद यह दल अपने अपने देशों के लिये रवाना हो जायेगा। यूपी बर्ड फेस्टिवल के तहत दुधवा टाइगर रिजर्व में विदेशी सैलानी पक्षी विशेषज्ञों का एक दल सोमवार की देर शाम दुधवा में पहुंचा था। इस दल में पक्षियों के 24 विदेशी जानकर शामिल हैं। मंगलवार की सुबह से यह दल दुधवा टाइगर रिजर्व में बसने वाले 450 प्रकार के पक्षियों के दीदार व उनके बारे में जानकारियां हासिल करने के लिये जंगल के अलग अलग हिस्सों में रवाना हुआ था। शाम को सभी पक्षी विशेषज्ञ उनके द्वारा किये गये पक्षियों के फोटो के आधार पर उनके बारे में जानकारियां हासिल करने में जुट जाते थे। बुधवार को दूसरे दिन पूरी उमंग के साथ विदेशी जानकारों का यह दल दुधवा जंगल की गौरीफंटा, बनकटी, किशनपुर, दक्षिण सोनारीपुर, सठियाना मैलानी आदि रेंजों के लिये रवाना हुआ। इस स्थानों पर विदेशी जानकारों ने जमकर पक्षियों के पिक लिये। शाम करीब पांच बजे सभी विशेषज्ञ जंगल से वापस लौट आये।

आज लौटेगा विदेशी जानकारों का दल

सोमवार की देर शाम दुधवा पहुंचा विदेशी पक्षी जानकारों का दल गुरुवार की सुबह अपने मिशन रिसर्च को अंजाम देने के बाद अपने अपने देशों के लिये रवाना हो जायेगा। विदेशी दल ने दुधवा की गौरीफंटा, बनकटी, किशनपुर, दक्षिण सोनारीपुर, सठियाना मैलानी आदि रेंजों में अपने कार्य को अंजाम दिया।

दुधवा के पक्षियों का जलवा होगा

दुधवा टाइगर रिजर्व में पहुंचे पक्षियों के विदेशी विशेषज्ञ दुधवा के पक्षियों के फोटो अपने देश की शोसल व प्रिन्ट मीडिया पर साझा करेंगे जिसके बाद दुधवा के पक्षियों व उनकी सुन्दरता का जलवा विदेशों में सिर चढ़कर बोलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें