फोटो गैलरी

Hindi Newsमोहब्बत, दोस्ती और आतंक की खौफनाक साजिश

मोहब्बत, दोस्ती और आतंक की खौफनाक साजिश

लखनऊ में हुई मुठभेड़ में खतरनाक आतंकी पुलिस के हाथों ढेर हो गया मगर दहशतगर्दों खौफनाक साजिश खत्म होती नजर नहीं आ रहीं। ऐसी ही कहानी पाकिस्तानी जासूस एजाज की है, जिसने बरेली में लंबे समय तक डेरा जमाकर...

मोहब्बत, दोस्ती और आतंक की खौफनाक साजिश
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 Mar 2017 11:52 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में हुई मुठभेड़ में खतरनाक आतंकी पुलिस के हाथों ढेर हो गया मगर दहशतगर्दों खौफनाक साजिश खत्म होती नजर नहीं आ रहीं। ऐसी ही कहानी पाकिस्तानी जासूस एजाज की है, जिसने बरेली में लंबे समय तक डेरा जमाकर जासूसी की थी और सामरिक ठिकानों की रैकी कर ली थी। बिहार की एक युवती से शादी भी करने में कामयाब हुआ एजेंट एजाज जब तक मेरठ में गिरफ्तार हुआ था, तब तक वह कई जरूरी सूचनाएं दुश्मन ताकतों के पास भेज चुका था।

बरेली के दीवानखाना में रहने पाकिस्तानी जासूस एजाज को मेरठ में सुरक्षा एजेंसियों ने पिछले साल गिरफ्तार किया था। कलाम नाम से रहने वाला एजाज वीडियोग्राफी का मास्टर था और कैमरे को उसने अपना हथियार बना लिया था। पहचान छिपाने के लिए इश्क को बनाया था नकाब और दोस्ती के सहारे पहुंच गया था आर्मी इलाके में। उसकी गिरफ्तारी के बाद स्लिपिंग माड्यूल समेत आतंकी संगठनों के जासूसी के कई राज खुलते गए।

साजिश: दोस्ती करो, घुल-मिलकर रहो

पाकिस्तानी जासूसों को लोगों से घुलने-मिलने से मना किया जाता था, वहीं अब तरीका बदल गया था। एजाज को हुक्म मिला था, बिना किसी झिझक के लोगों से मिलेजुले। उनसे दोस्ती करे, उनके साथ घूमे-फिरे। एजाज ने यही किया। वीडियोग्राफी में वह एक्सपर्ट था। शहर के कई फोटोग्राफरों से उसकी जान-पहचान हुई। उसे शादी-समारोह के वीडियो कैसेट मिक्स करने करने काम मिलने लगा। और यहीं से उसकी पहचान आर्मी एरिया में रहने वाले लोगों से हुई। कैंट इलाके में कई शादी, समारोह की उसने वीडियो बनाई थी। इस बहाने वह इलाके में आताजाता था। सेना के कई अधिकारियों के लिए भी उसने वीडियो मिक्सिंग का काम किया था। पाकिस्तानी जासूस एजाज ने इस दौरान ही वहां की फोटो खींची, आयुध भंडार तक के रास्ते की रेकी की और उसका नक्शा पाकिस्तान भेज दिया था।

बदला तरीका: इश्क करो, घर बसाओ

एजाज ने बिहार की आशमां से निकाह किया था। वह भी प्रेम विवाह। दरअसल उसे पाकिस्तानी आका ने ही हुग्म दिया था कि वह घर बसाए, शादी करे। इससे किसी को उस पर शक नहीं होगा। एजाज कोलकाता से बिहार पहुंचा तो वहां की आशमां से शादी कर ली थी। गर्भवती आशमां को साथ लेकर वह बरेली पहुंचा था। पत्नी साथ होने की वजह से उसे आसानी से दीवानखाना में किराये पर कमरा मिल गया था। यहां उसने आशमां के नाम से फर्जी आधार कार्ड भी बनवा लिया था, उसका बैंक में खाता तक खुलवा दिया था। उसकी गिरफ्तारी के बाद आशमां ने पाकिस्तानी जासूस का बच्चा पालने से ही इंकार कर दिया था। देश की खातिर आशमां ने कहा था कि वह बेटे को जन्म देने के बाद कभी मुंह नहीं देखेगी। उसने एक बेटे को जन्म दिया जिसकी कुछ घंटे बाद ही मौत हो गई है।

जासूस के साथ चलीं गई शादियों की यादें

पाकिस्तानी जासूस ने दूल्हे-दुल्हन को ऐसा गहरा जख्म दिया कि वो पूरी जिंदगी नहीं भूल पाएंगे। उनकी शादी की यादें हमेशा के लिए पाकिस्तानी जासूस के साथ ही चली गईं। जासूस एजाज शादी की वीडियोग्राफी करने के बाद उनकी सीडी बनाता था। उसकी गिरफ्तारी के बाद जो सामान खुफिया एजेंसियों ने अपने कब्जे में ले लिया, उसमें शादी की 36 से अधिक वीडियो कैसेट भी थे। प्रेमनगर के दीवानखाना में रहने वाला पाकिस्तानी जासूस एजाज वीडियो मिक्सिंग में एक्सपर्ट था। वह वीडियोग्राफर बनकर यहां महत्वपूर्ण ठिकानों के बारे में जानकारी जुटाया करता था। पहचान छिपाने के लिए उसने खुद को शादी-समारोह में रिकार्डिंग करने वाला वीडियोग्राफर बताया था। पकड़े जाने से पहले उसने शहर में 36 से अधिक शादियों की सीडी बनाने का काम लिया था। जब एसटीएफ ने उसे गिरफ्तार किया तो खुफिया एजेंसियों ने सारी सीडी, वीडियो कब्जे में ले लिया। पाकिस्तानी जासूस का नाम सामने आने के बाद दहशत में आए लोगों ने शादी का कैसेट भूल जाना ही बेहतर समझा। हालत ये हुई कि किसी भी दूल्हे या दुल्हन के घरवालों ने अपनी कैसेट मांगी ही नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें