फोटो गैलरी

Hindi Newsसावधान : आपकी आईडी का हो सकता है गलत इस्तेमाल

सावधान : आपकी आईडी का हो सकता है गलत इस्तेमाल

एक हजार और 500 रुपये का नोट बदलते या फिर रकम बैंक में जमा करते वक्त सावधानी बरतें नहीं तो आप ठगे भी जा सकते हैं। जरा सी लापरवाही आपको संकट में डालने के लिए काफी है। एक हजार रुपये और 500 का नोट बदलते...

सावधान : आपकी आईडी का हो सकता है गलत इस्तेमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Nov 2016 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

एक हजार और 500 रुपये का नोट बदलते या फिर रकम बैंक में जमा करते वक्त सावधानी बरतें नहीं तो आप ठगे भी जा सकते हैं। जरा सी लापरवाही आपको संकट में डालने के लिए काफी है।

एक हजार रुपये और 500 का नोट बदलते वक्त आपसे आईडी प्रूफ भी मांग जाएगा। इसमें वोटर आईडी, राशन कार्ड, आधार कार्ड या अन्य कोई दस्तावेज शामिल है, जिससे आपकी पहचान होती हो। इस दौरान इस बात को लेकर सावधान रहें कि आप जो भी आईडी दें, उस पर अपने साइन जरूर करें। साथ ही यह भी लिखना न भूलें कि आपने कितने रुपये बदलवाए हैं या फिर कितने रुपये बैंक में जमा किए हैं। ऐसा न हो कि आपकी आईडी की फोटो स्टेट कराकर कोई और इसका गलत इस्तेमाल कर ले। दरअसल इस वक्त बहुत से ऐसे लोग घूम रहे हैं जो आईडी लेकर गड़बड़ी कर रहे हैं। इनसे सावधान रहने की जरूरत है। साथ ही अगर आप लगातार कई बैंकों में गए तो वहां लगा सीसीटीवी कैमरा आपको रिकार्ड कर लेगा। यह भी आपके लिए संकट पैदा करने जैसा ही होगा। इसलिए ज्यादा हड़बड़ी में गड़बड़ी न करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें