फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली से मिलती रही लोकेशन, शहर में घूमते रही टीम

दिल्ली से मिलती रही लोकेशन, शहर में घूमते रही टीम

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आई तीन सदस्यीय टीम ने मंगलवार को दूसरे दिन भी शहर का निरीक्षण किया। टीम ने दो दिन में करीब 80 प्रतिशत इलाकों को कवर किया है।...

दिल्ली से मिलती रही लोकेशन, शहर में घूमते रही टीम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 31 Jan 2017 09:13 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आई तीन सदस्यीय टीम ने मंगलवार को दूसरे दिन भी शहर का निरीक्षण किया। टीम ने दो दिन में करीब 80 प्रतिशत इलाकों को कवर किया है। हालांकि टीम का फोकस दिल्ली से दी जा रही लोकेशन पर ही चल रहा था। निगम की रिपोर्ट में किए गए एक-एक दावे की टीम दिन और रात में मौके पर जाकर सत्यापन कर रही है। जैसे-जैसे जो खामियां नजर आ रही हैं, उनका फोटो अपलोड किया जा रहा है।

सुबह 11 बजे टीम पुराना शहर से लेकर चौकी चौराहे और फिर बिहारीपुर होते हुए कुतुबखाना, कोहाड़पीर, धर्मकांटा चौराहे से होते हुए प्रेम नगर आदि स्थानों पर पहुंची। यहां गंदगी, जलभराव आदि स्थल के फोटोग्राफ दिल्ली भेजे। दिल्ली से आई टीम के सदस्य मंजीत कुमार व राम सागर सिंह ने शहर में स्लम बस्तियों सहित कई स्थानों का दो से तीन बार तक निरीक्षण किया। यह खामियां देखीं की कहीं निरीक्षण के लिए व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर दी गई हों और टीम के वापस जाने के बाद फिर साफ-सफाई ठप हो गई हो। इसके लिए दिल्ली मुख्यालय से ऑनलाइन लोकेशन देकर भेजा जा रहा है। टीम यह सुनिश्चित करती दिखी कि निगम ने जो दावे किए हैं और जो स्थिति निरीक्षण के दौरान दिखी है, वह वास्तविक स्थिति है या केवल टीम के निरीक्षण के मद्देनजर शहर को साफ-सुथरा दिखाया जा रहा है।

इन बिंदुओं पर किया गया निरीक्षण

टीम ने निगरानी समितियां, मीडिया रिपोर्ट, शहर में रखी गई डस्टबिन, तीन टाइम साफ-सफाई, श्रमिकों के हाजिरी रजिस्टर, शौचालयों की संख्या, कामर्शियल इलाकों में लगाए गए होर्डिंग्स, स्लम बस्तियों में लगाए गए होर्डिंग्स, निगम के सफाई कर्मचारियों की बायोमैट्रिक मशीन से हाजिरी से जुड़े दस्तावेजों की पड़ताल की। घर-घर जाकर शौचालयों का सत्यापन किया गया।

आप भी करें प्रयास ::::

टीम सदस्यों और नगर निगम अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान आमजन से भी स्वच्छता में सहयोग करने की अपील की। कहा कि कचरा इधर-उधर फेंकने की बजाय एक डस्टबिन बनाकर उसमें रखे और सफाई कर्मचारी आने के समय उनके ट्रैक्टर या टेंपो में डाले। खुद भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हों और अन्य को भी करें।

---

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान बरेली में बुधवार तक चलेगा। इसके बाद टीम बदायूं रवाना हो जाएगी। टीम रिपोर्ट खुद तैयार कर रही है। हमको उनकी रिपोर्ट की जानकारी नहीं है।

ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगरायुक्त

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें