अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बांका जिले के 396 होमगार्ड होंगे बर्खास्त

समान काम के लिए समान वेतन सहित अन्य मांगों को लेकर बिना किसी सूचना के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे जिले के 396 होमगार्ड (गृहरक्षक) को सेवा से बर्खास्त करने की कवायद तेज कर दी गई है। बिहार सरकार के गृह रक्षा विभाग ने पत्र जारी कर बिना आदेश के हड़ताल पर गए होमगार्ड को बर्खास्त करने का निर्देश जिला प्रशासन को दिया है।

बिहार गृह रक्षा वाहिनी ने 22 मार्च को पत्र जारी कर गृहरक्षकों के हड़ताल को अवैध मानते हुए आवश्यक कार्रवाई के लिए सभी जिलों के डीएम को पत्र जारी किया था। इसमें जिलान्तर्गत हड़ताल पर गए होमगार्ड का नामांकन तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए उनके विरुद्ध बिहार रक्षा वाहिनी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर उसकी सूचना विभाग को उपलब्ध कराने को कहा है। हालांकि डीएम के पास अभी गृह विभाग से संचिका प्र्राप्त नहीं हुई है, लेकिन होमगार्ड की बर्खास्तगी तय है। ओएसडी ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिलेभर के लगभग 396 होमगार्ड गृह विभाग के बिना आदेश हड़ताल पर चल गये थे। इन्हें गृह विभाग द्वार कार्य पर लौटने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद मांग के समर्थन में होमगार्ड हड़ताल पर डटे रहे। बांका जिले में कुल 868 होमगार्ड हैं। इसमें लगभग 396 से अधिक होमगार्ड विभिन्न विभागों के कार्य में तैनात हैं। उत्पाद विभाग में 65, बैंक में 10, अस्पताल में 55, अग्निशमन में छह, जेल में 35, डीएम व एसपी के विभिन्न कार्य में 160 एवं अन्य विभागों में होमगार्ड तैनात हैं।

पुलिस जितनी सुविधाएं मिले : होमगार्ड सुप्रीम कोर्ट के फैसले समान काम के लिए समान वेतन का मांग कर रहे थे। इनका कहना था कि पुलिस को जितनी सुविधाएं दी जाती है वह सुविधा होमगार्ड को भी मिले। इसी मांग को लेकर 15 मार्च से जिलेभर के ड्यूटी में तैनात तमाम होमगार्ड अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बने हुए हैं। क्या कहते हैं अधिकारी : बांका के डीएम डॉ. निलेश देवरे ने कहा कि सेवा में कार्यरत कितने होमगार्ड हड़ताल पर हैं। इसकी जांच की जाएगी। इसके बाद सभी को कार्य से बर्खास्त किया जाएगा। हालांकि अभी संचिका प्राप्त नहीं हुई है। प्राप्त होते ही कार्रवाई की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: 396 Home Guards in Banka district will be dismissed