फोटो गैलरी

Hindi Newsबैंकों पर ताला, हड़ताल पर रहे कर्मचारी

बैंकों पर ताला, हड़ताल पर रहे कर्मचारी

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर मंगलवार को जिले के सभी बैंक शाखाओं में ताला लटका रहा। एक दिवसीय हड़ताल के समर्थन में बैंकों के कर्मचारियों ने विभिन्न बैंकों की शाखाओं पर नारेबाजी करते हुए...

बैंकों पर ताला, हड़ताल पर रहे कर्मचारी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 28 Feb 2017 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आह्वान पर मंगलवार को जिले के सभी बैंक शाखाओं में ताला लटका रहा। एक दिवसीय हड़ताल के समर्थन में बैंकों के कर्मचारियों ने विभिन्न बैंकों की शाखाओं पर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर फोरम के संयोजक केएन उपाध्याय ने सरकार की श्रम विरोधी नीतियों को लागू किये जाने तथा बैंकों में बढ़ती खराब ऋणों की राशि पर गहरी चिंता जतायी। साथ ही इससे देश के आर्थिक जगत को होने वाले नुकसान के प्रति सचेत किया। उन्होंने अगले द्विपक्षीय वेतन पुनरीक्षण वार्ता को शीघ्र शुरू किये जाने, पेंशन नीति में सुधार तथा सभी संवर्गों में भर्ती आदि मांगों पर बल दिया। उन्होंने जिले के सभी बैंक कर्मचारियों तथा अधिकारियों सहित जनता को हड़ताल को सफल बनाने के लिए आभार जताया।

हड़ताल के चलते सभी बैंकों पर पूर्ण तालाबंदी रही। हड़ताल की सूचना वाले बड़े-बड़े बैनर गेट पर लटका दिये गये थे। एसबीआई की मुख्य शाखा, यूनियन बैंक आफ इंडिया, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखाओं पर कर्मचारियों ने देर तक प्रदर्शन किया। इस मौके पर मिथिलेश कुमार, शंभूनाथ सिंह, एसके राय, एमए खान, संतोष कुमार मिश्र, श्याम बिहारी प्रसाद, गंगा प्रसाद, आशीष कुमार, गोपाल सिंह, राजेश अग्रवाल, आरके सिंह, एनसी श्रीवास्तव, रामनगीना यादव, ए. सिद्दिकी, निर्भय उपाध्याय, सुभाष यादव आदि थे।

बैंक कर्मियों की प्रमुख मांगें

बैंक कर्मियों की एकदिवसीय हड़ताल की प्रमुख मांगों में बैंकिंग श्रमसुधार, श्रम संगठन के अधिकारों में हस्तक्षेप किये जाने, स्थायी कार्यों की आउट सोर्सिंग के विरोधस्वरूप एवं सरकार द्वारा बैंकों को विमुद्रीकरण के मूल्य की प्रतिपूर्ति एवं इस दौरान अतिरिक्त घंटों में किये गये कार्य की न्याय संगत प्रतिपूर्ति, खराब ऋणों की वसूली, बैंक ऋणों की जानबुझकर चूक करने पर फौजदारी कार्रवाई की जाने, केन्द्रीय सरकार की योजना के अनुरूप अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति किये जाने आदि हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें