फोटो गैलरी

Hindi Newssin will be removed from this ekadashi fast

इस एकादशी के व्रत से दूर होंगे पाप, जानिए कैसे

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Mar 2017 07:05 AM

 

एकादशी उपवास का बहुत महत्व माना जाता है। सभी एकादशी पुण्यदायी मानी जाती हैं। चैत्र माह कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को पापक्षय या पापमोचनी एकादशी कहा जाता है। यह एकादशी सभी पापों से मुक्त करने वाली है। यह एकादशी मोक्ष के मार्ग खोलती है। 

किसी भी एकादशी के व्रत का पालन दशमी तिथि से करना चाहिए। दशमी तिथि पर गेहूं, उड़द, मूंग, चना, जौ, चावल और मसूर की दाल नहीं खानी चाहिए। संभव हो तो दशमी और एकादशी दोनों ही दिनों में मौन व्रत का पालन करना चाहिए। कहा जाता है कि पापक्षय एकादशी का व्रत करने से मातृपक्ष और पितृपक्ष के 10-10 पितरों को विष्णु लोक में स्थान प्राप्त होता है। एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें। जाने-अनजाने जो भी पाप हुए हैं उससे मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें।  

इस एकादशी के व्रत से दूर होंगे पाप, जानिए कैसे1 / 2

इस एकादशी के व्रत से दूर होंगे पाप, जानिए कैसे

 

पापक्षय एकादशी की कथा

एक बार मेधावी ऋषि कठोर तप में लीन थे। उनके तप के प्रभाव से घबराए देवराज इंद्र ने ऋषि की तपस्या भंग करने को मंजुघोषा नामक अप्सरा को भेजा। ऋषि, अप्सरा पर मुग्ध हो गए और शिव भक्ति छोड़कर अप्सरा के साथ रहने लगे। कई साल बाद मंजुघोषा ने ऋषि से स्वर्ग वापस जाने की आज्ञा मांगी। ऋषि को भक्ति मार्ग से हटने का बोध हुआ और आत्मग्लानि होने लगी। इसका कारण अप्सरा को मानकर ऋषि ने अप्सरा को पिशाचिनी हो जाने का श्राप दिया।

अप्सरा श्राप से मुक्ति के लिए प्रार्थना करने लगी। इसी समय देवर्षि नारद आए और अप्सरा एवं ऋषि दोनों को पाप से मुक्ति के लिए पापक्षय एकादशी का व्रत करने की सलाह दी। विधि-विधान से दोनों ने व्रत किया और वह पाप मुक्त हो गए। 

इस एकादशी के व्रत से दूर होंगे पाप, जानिए कैसे2 / 2

इस एकादशी के व्रत से दूर होंगे पाप, जानिए कैसे