भारत में नौकरियों की बहार आएगी दूसरी तिमाही में: मैनपावर - नौकरियों की बहार होगी दूसरी तिमाही में: मैनपावर DA Image
20 नबम्बर, 2019|11:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नौकरियों की बहार होगी दूसरी तिमाही में: मैनपावर

नौकरियों की बहार होगी दूसरी तिमाही में: मैनपावर

भारत के वित्तीय और रीयल्टी सहित लगभग सभी क्षेत्रों में अगले तीन माह की अवधि के दौरान नौकरियों की बहार रहेगी। वैश्विक स्टाफिंग सेवा फर्म मैनपावर के मुताबिक नियुक्तियों के मामले में दुनिया में भारतीय कंपनियों का रुख सबसे ज्यादा आशावादी है।

मैनपावर के तिमाही रोजगार परिदृश्य सर्वेक्षण के अनुसार, अप्रैल-जून की अवधि के लिए इससे पिछली तिमाही की तुलना में भारतीय कंपनियों के नियुक्ति परिदृश्य में चार प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है।

सर्वेक्षण में शामिल 36 देशों और क्षेत्रों में से भारतीय कंपनियों का शुद्ध रोजगार परिदृश्य सबसे ज्यादा 39 प्रतिशत का रहा है। मैनपावर इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय पंडित के मुताबिक, मजबूत घरेलू वृद्धि की वजह से भारतीय कंपनियों का रुख आशावाद का रहा है। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए उद्योग जगत के सभी क्षेत्रों में अवसरों में सुधार हो रहा है। भारत के सेवा एवं वित्त, बीमा एवं रीयल एस्टेट क्षेत्रों में आगामी महीनों में नियुक्तियों में तेजी दिखाई देगी।

वैश्विक स्तर पर 2008 की तीसरी तिमाही के बाद भारत में नियुक्तियों का परिदृश्य सबसे मजबूत दिखाई दे रहा है।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि नौकरी तलाश रहे लोगों को सेवा उद्योग, वित्त, बीमा, रीयल्टी, विनिर्माण और खनन तथा निर्माण क्षेत्र में अप्रैल-जून की तिमाही में काफी सकारात्मक माहौल मिलेगा।

जापान को छोड़कर एशिया प्रशांत क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं अच्छी बनी हुई हैं। वहीं अमेरिकी क्षेत्र में नियुक्ति की संभावनाओं में धीमी गति से सुधार हो रहा है।

मैनपावर के मुताबिक, नियुक्तियों को लेकर भारत, ब्राजील और ताइवान की कंपनियों की रुख सबसे मजबूत है, वहीं अमेरिका में स्थिति कमोबेश तीन माह पहले वाली बनी हुई है। हालांकि, पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में इसमें सुधार हुआ है।

पंडित ने भारत के बारे में कहा कि भारतीय कंपनियों का भरोसा बढ़ने की वजह बेहतर औद्योगिक उत्पादन, उपभोक्ता सामान की मांग में निरंतर इजाफा, वाहन क्षेत्र तथा आईटी और आईटीईएस क्षेत्रों में सुधार है।

वित्तीय, बीमा तथा रीयल एस्टेट क्षेत्र की कंपनियों के रोजगार परिदृश्य में पिछली तिमाही की तुलना में चार प्रतिशत अंक का सुधार हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत में नौकरियों की बहार आएगी दूसरी तिमाही में: मैनपावर