नेपाल ला रहा बॉर्डर तक रेल - नेपाल ला रहा बॉर्डर तक रेल DA Image
13 नबम्बर, 2019|10:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नेपाल ला रहा बॉर्डर तक रेल

टनकपुर से लगी ब्रहमदेव मंडी और बनबसा से सटे गड्डा चौकी में शीघ्र ही रेल की छुक-छुक सुनाई देगी। नेपाल ने उत्तराखंड से सटे इन दोनों क्षेत्रों तक रेल लाइन पहुंचाने की तैयारी कर ली है। 11 सौ किलोमीटर लंबी यह प्रस्तावित रेल लाइन छह स्थानों पर भारत से जोड़ी जानी है। यह योजना परवान चढ़ी तो सीमान्त क्षेत्र के निवासियों और नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों तथा कारोबारियों को काफी सहूलियत हो जाएगी।

नेपाल सरकार ने इस योजना की प्रारम्भिक रिपोर्ट तैयार कर ली है। योजना आयोग भी इस योजना पर सहमति जता चुका है। नेपाल के समाचार पत्रों में भौतिक योजना एवं निर्माण मंत्रलय के सह सचिव तुलसी प्रसाद सिटौला के हवाले से छपी खबरों में कहा गया है कि, बनबसा के पास गड्डा चौकी से शुरू की जाने वाली यह लाइन पूर्व में काकड़भित्ता तक प्रस्तावित है।

नेपाल की तराई के धनगढ़ी, नेपालगंज, भैरहवा, विराटनगर, काकड़भित्ता आदि 12 नगरों को रेल लाइन से जोड़ने की योजना है। योजना की प्रारम्भिक रिपोर्ट में बताया गया है कि, मार्ग के निर्माण में 30 से 40 सुरंगों का निमाण भी किया जाएगा।

भारत की अग्रणी निर्माण कंपनी राइट्स और नेपाल की कंपनी सिल्ट के बीच प्रस्तावित रेल लाइन के निर्माण संबंधी अध्ययन के लिए समझौता हो चुका है। इसके अध्ययन में 9 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, इस योजना में भारत के सीमान्त नगरों तक रेल सेवा उपलब्ध करने पर जोर दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नेपाल ला रहा बॉर्डर तक रेल