वायुसेना में एक ही महिला नेविगेटर - वायुसेना में एक ही महिला नेविगेटर DA Image
19 नबम्बर, 2019|10:12|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वायुसेना में एक ही महिला नेविगेटर

एयर इंडिया ने भले ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मुंबई से न्यूयार्क तक की उड़ान की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिला पायलटों को देकर रिकार्ड बनाया है लेकिन भारतीय वायुसेना के लिए ऐसा करना अभी तक संभव नहीं है।
वायुसेना ने अभी तक महिला पायलटों को सिर्फ परिवहन विमानों को ही उड़ाने की अनुमति दी है। अब महिला पायलट इन्हें कुशलता से उड़ा भी रही हैं लेकिन किसी उड़ान में सभी क्रू सदस्य महिला पायलट हों ऐसा करना फिलहाल संभव दिखाई नहीं देता है।

क्योंकि वायुसेना के पास महिला पायलट तो बड़ी संख्या  हैं तो लेकिन नेविगेटर एक ही महिला है। सिविल विमानों के विपरीत वायुसेना के परिवहन विमानों में नेविगेटर जरूरी होता है। आमतौर पर हर उड़ान में नेविगेटर पुरूष ही होते हैं। इसलिए अभी तकऐसा नहीं हुआ है कि पूरी तरह से महिला पायलटों ने ही कि सी विमान को उड़ाया हो। नेविगेटर ही पूरी उड़ान की दिशा,योजना व संभावित मुश्किलों की चेतावनी पायलट को देता है।                    

चंडीगढ़ एयरफोर्स स्टेशन से रोजाना परिवहन विमान उड़ान भरते हैं।  एएन 32 व आईएल 76 जैसे बड़े विमान भी महिला पायलट कुशलता से उड़ा रही हैं। आईएल 76 जैसे विमान को उड़ाने के  लिए एक महिला पायलट ट्रेनिंग भी  ले रही हैं।  सियाचिन, लेह और लद्धाख जैसे दुर्गम बर्फीले इलाके में जाकर वहां तैनात थलसेना के जवानों को रसद पहुंचाते के काम को विमान बखूवी अंजाम दे रहे हैं।  लेकिन चंडीगढ़ एयरफोर्स स्टेशन के पास महिला नेविगेटर नहीं है। चंडीगढ वायुसेना स्टेशन के एक वरिष्ठ अफसर का कहना है कि पूरी वायुसेना में एक ही नेविगेटर है।

उन्होंने कहा है कि इसलिए ऐसा नहीं हो पाया है कि कोई विमान पूरी तरह से महिला पायलटों के हवाले पूरी तरह से किया गया हो।  उन्होंने कहा है कि जैसें जैंसे जरूरत बढ़ती जा रही है नेविगेशन में भी महिला पायलट आ रही है। हो सकता है कि जल्द ही  एक दिन पूरे काकपिट में सिर्फ महिलाएं ही हों। क्योंकि महिला पायलट भी किसी से कम नहीं है। एयर इंडिया ने पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय नान स्टाप उड़ान की जिम्मेदारी पूरी तरह से महिला पायलटों को दी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वायुसेना में एक ही महिला नेविगेटर