खुद लगा रहे कूड़े का ढेर, लोग फेंके तो जुर्माना - खुद लगा रहे कूड़े का ढेर, लोग फेंके तो जुर्माना DA Image
11 दिसंबर, 2019|2:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुद लगा रहे कूड़े का ढेर, लोग फेंके तो जुर्माना

नगर निगम ने सड़क पर कूड़ा फेंकने पर जुर्माना लगाने का फरमान जारी किया है। सबकुछ योजना के मुताबिक चला तो अगले सप्ताह से सड़क पर कूड़ा फेंकने वालों को 50 से 100 रुपया जुर्माना देना होगा। लेकिन निगम शायद यह भूल गया कि वह भी यही गल्ती खुद कर रहा है। शहर में कई ऐसे स्थान हैं जहाँ नगर निगम अवैध तरीके से कूड़ा डम्प कर रहा है।

नगर निगम के कर्मचारी सड़कों किनारे कूड़े के ढेर में आग लगाकर पर्यावरण प्रदूषित कर रहे हैं। तेलियरगंज में अवतार टाकीज के पास एक गड्ढे में नगर निगम करीब एक साल से कूड़ा एकत्र कर रहा है। आवास विकास परिषद द्वारा मेंहदौरी आवास योजना के लिए विकसित ऑक्सीड्रेशन प्लांट की जमीन पर नगर निगम अब तक हजारों मि. टन कूड़ा फेंक चुका है। हालत यह है कि टाकीज के पास गड्ढे का बड़ा हिस्सा कूड़े से पट चुका है। इसी तरह शहर के अन्य हिस्से में भी कूड़ा डम्प किया जा रहा है।

यह पूरी तरह गैर कानूनी है लेकिन नगर निगम के कर्मचारी तेल बचाने के चक्कर में यह काम कर रहे हैं। लेकिन सड़कों पर कूड़ा फेंकने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कमर कस ली है। नगर निगम यह अभियान सोमवार से चलाने वालाथा लेकिन इसे कुछ दिनों के लिए टाल दिया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा, अरुण कहते हैं कि फिलहाल लोगों को जागरूक होने का मौका दिया गया है।

्रसूत्र बताते हैं कि नगर निगम ने तैयारी पूरी नहीं होने के कारण अभियान टाल दिया। नगर निगम ने शहरवासियों को कूड़ा कंटेनर में डालने के लिए कहा लेकिन कूड़े का डब्बा शहर में कहीं दिखाई ही नहीं पड़ रहा। जुर्माना वसूलने का फरमान तो जारी हो गया लेकिन जुर्माने की रशीद ही नगर निगम के पास नहीं है। अब निगम प्रशासन कार्रवाई से पहले कंटेनर रखा चाहता है ताकि लोग कूड़ा सड़कों पर न फेंके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खुद लगा रहे कूड़े का ढेर, लोग फेंके तो जुर्माना