डिग्री में नकल रोकने को प्रशासनिक उड़न दस्ते कसेंगे नकेल - डिग्री में नकल रोकने को प्रशासनिक उड़न दस्ते कसेंगे नकेल DA Image
17 नबम्बर, 2019|8:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डिग्री में नकल रोकने को प्रशासनिक उड़न दस्ते कसेंगे नकेल

सीएसजेएम विश्वविद्यालय की 18 मार्च से शुरू होने वाली संस्थागत परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए प्रशासनिक उड़न दस्ता भी चलेगा। इसमें जिला प्रशासन के अधिकारी होंगे और विवि स्तर से दो शिक्षकों को कोआर्डिनेटर बनाया जाएगा। छात्रओं की परीक्षाएँ सेल्फ सेंटर पर ही कराए जाने के आदेश दिए गए हैं। इस कारण विवि ने किसी भी कॉलेज का सेंटर दूसरे किसी कॉलेज में न डालने का निर्णय लिया है। नकल में लिप्त पाए जाने के कारण तीन कॉलेजों के सेंटर बदले जाएँगे।

विश्वविद्यालय परीक्षाएँ नौ मार्च से होनी थीं, जिसे शिक्षकों के परीक्षा बहिष्कार के चलते 18 मार्च तक स्थगित कर दिया गया। यह परीक्षाएँ तय शेडय़ूल के हिसाब से अब 19 मार्च से होनी हैं। विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया जा रहा है और शीघ्र ही इसे वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक कर दिया जाएगा। 09 से 18 मार्च के बीच कुल छह पेपर होने थे, जिसे समायोजित किया जाएगा। प्राइवेट परीक्षा कार्यक्रम का भी संशोधन किया जाएगा।

परीक्षा बहिष्कार के चलते छात्रों के अब तक प्रैक्टिकल भी नहीं हो सके हैं। पहले इन प्रयोगात्मक परीक्षाओं को लिखित परीक्षाओं के बाद कराने का निर्णय लिया गया था। अब सत्र को नियमित करने के लिए प्रयोगात्मक परीक्षाएँ लिखित परीक्षाओं के बीच ही कराई जाएँगी। इसके लिए कॉलेजों से कहा जाएगा कि अगर लिखित परीक्षाओं के बीच गैप है तो वे इस दौरान प्रैक्टिकल परीक्षाएँ करा लें। इससे सत्र नियमित करने में मदद मिलेगी। पर तब ही संभव हो सकेगा जब कॉलेज प्रैक्टिकल परीक्षाएँ कराएँगे। 

लखनऊ, कौशाम्बी और फतेहपुर के एक-एक कॉलेज का सेंटर दूसरे कॉलेजों में डाला जाएगा। यहाँ सत्र 2008-09 में सामूहिक नकल पकड़ी गई थी और उड़न दस्तों के सदस्यों के साथ अभद्रता हुई थी। पर अन्य कॉलेजों के सेंटर यथावत् रहेंगे। छात्रओं के सेंटर न बदले जाने के कारण केवल छात्रों के सेंटर बदले जाने से नई व्यवस्था में काफी दिक्कत आएगी। इस बीच डीएम स्तर से फ्लाइंग स्क्वॉयड बनाए जाएँगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डिग्री में नकल रोकने को प्रशासनिक उड़न दस्ते कसेंगे नकेल