50 लाख का नकली मसाला बरामद - 50 लाख का नकली मसाला बरामद DA Image
19 नबम्बर, 2019|10:25|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

50 लाख का नकली मसाला बरामद

पूर्वांचल की सबसे बड़ी केराना मंडी गोला दीनानाथ के समीप बड़ी पियरी इलाके में सोमवार को प्रशासनिक अधिकारियों के छापे में बड़े पैमाने पर नकली मसाला एवं अखाद्य सामग्री बरामद की गयी। एडीएम सिटी एके राय के मुताबिक तीन स्थानों से 50 लाख रुपए से अधिक मूल्य की सामग्री बरामद की गयी।

बरामद सामग्री में पीसी हल्दी, सूखी मिर्च, धनिया, गरम मसाला एवं पूजा में इस्तेमाल होने वाला ‘धार-पीठार’ भी है। धान की भूसी, रद्दी चावल के दाने, आम की गुठली, मूंगफली के छिलके को अत्याधुनिक मशीनों में पीस कर रंग व केमिकल मिलाने के बाद इसे असली मसाला के तौर पर बाजार में खपाया जाता था। बावर्ची, बहूरानी, उत्सव जैसे ब्रांड की पैकिंग की जाती थी।

अधिकारियों का कहना है कि नकली सामान खास तौर पर गोला दीनानाथ एवं पूर्वाचल की अन्य मंडियों में खपाया जाता रहा है। मामले में शंकर दयाल को गिरफ्तार किया गया है जबकि दो स्थानों के संचालक फरार हो गए। बड़ी पियरी क्षेत्र के तीन गोदाम एवं एक दुकान सील कर दी गयी है। आटोमैटिक प्लांट भी सील किया गया है।

एडीएम सिटी एके राय को गोपनीय सूचना मिलने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया। सिटी मजिस्ट्रेट श्रीनाथ शुक्ल के नेतृत्व में खाद्य विभाग की टीम रवाना की गयी। शंकर दयाल के गोदाम एवं दुकान में छापा मारा गया तो लोगों के होश फाख्ता हो गए। यहां नकली को असली बनाने वाली बड़ी-बड़ी मशीनें पड़ी थीं। अलग-अलग वजन के चमकीले पैकेटों में मसाले भरे थे जबकि बोरों में अखाद्य सामग्रियां थीं।

खाद्य विभाग के अधिकारी आरसी पांडेय, अरविन्द सिंह आदि ने बरामद सामानों की सूची तैयार की। चेतंगज स्थित मंशाराम फाटक के करीब विजय कुमार केशरी के तीन मंजिली इमारत में नीचे-ऊपर तक नकली सामान भरा था। बोरों में धान की भूसी, नारियल का सड़ा हुआ गोला, बेहद रद्दी किस्म के मिर्च, आम की गुठली, मूंगफली के छिलके भरे थे। मौके पर एसआई एसके राय आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:50 लाख का नकली मसाला बरामद