नक्सली हमले ने चार साल में ली सैंकडों की जान - नक्सली हमले ने चार साल में ली सैंकडों की जान DA Image
17 नबम्बर, 2019|8:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नक्सली हमले ने चार साल में ली सैंकडों की जान

बिहार में पिछले चार वर्ष में नक्सली हमलों में 77 पुलिसकर्मी शहीद हुए हैं जबकि 160 नागरिकों की मौत हुई है। राज्य विधानसभा में माकपा के रामदेव वर्मा के एक अल्पसूचित प्रश्न का उत्तर सरकार की ओर से देते हुए जल संसधान मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि राज्य के 40 पुलिस जिलों में से 33 नक्सल प्रभावित हैं । पिछले चार वर्ष के दौरान 338 नक्सली हमले हुए । इसमें 77 पुलिसकर्मी शहीद हुए तथा 160 नागरिकों की मौत हुई ।

    यादव ने नक्सल प्रभावित प्रदेश के 20 जिलों का जिक्र करते हुए बताया कि गया, औरंगाबाद, रोहतास,रजमुई, मुंगेर,कैमूर, भोजपुर,नवादा, जहानाबाद,अरवल, मोतिहारी, पटना, सीतामढी, बगहा, बेतिया,बांका, शिवहर,लखीसराय, वैशाली और बेगुसराय को ए संवर्ग में रखा गया है जबकि पांच जिलों - बक्सर, खगडिया,मुजफ्फरपुर, सहरसा और नालंदा - को बी संवर्ग में रखा गया है ।
    उन्होंने बताया कि बाकी अन्य आठ जिले सीवान, सारण,समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर,शेखपुरा और दरभंगा आदि को सी संवर्ग में रखा गया है।

    यादव ने कहा कि वर्ष 2006 में 63 नक्सली हमलों में आठ पुलिसकर्मी शहीद हुए तथा 49 नागरिकों की जानें गयी। वर्ष 2007 में 73 नक्सली हमलों में 23 पुलिसकर्मी शहीद हुए तथा 39 लोगों की मत्यु हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नक्सली हमले ने चार साल में ली सैंकडों की जान