कारों की खरीद में रिकार्ड तेजी दर्ज - कारों की खरीद में रिकार्ड तेजी दर्ज DA Image
17 नबम्बर, 2019|7:51|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कारों की खरीद में रिकार्ड तेजी दर्ज

कारों की खरीद में रिकार्ड तेजी दर्ज

बजट में आटो क्षेत्र के लिए उत्पाद शुल्क बढाने से गाडि़यां महंगी होने और अप्रैल से देश में उत्सर्जन मानक लागू होने से आशंकित ग्राहकों के बड़े पैमाने पर खरीदार बनने से फरवरी महीने में देश में गाडि़यों की बिक्री जनवरी के मुकाबले 32 फीसदी बढ़कर रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई।

 इंडियन आटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्स (सियाम) की ओर से आज जारी आंकडों के मुताबिक फरवरी 2010 में देश में कुल 153845 गाडियां बेची गईं जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में महज 115505 गाडि़यों की बिक्री हुई थी। फरवरी के बिक्री आकंडों ने जनवरी के 145905 के आंकडे को भी पीछे छोड़ दिया है।
 
सियाम के मुताबिक अप्रैल 2009 से फरवरी 2010 के बीच यात्री वाहनों की बिक्री बढ़कर 17 लाख 50 हजार के स्तर तक पहुंची जो कि पिछले वर्ष में हुई कुल 15 लाख 50 हजार की बिक्री से भी अधिक है।

 फरवरी में बस और ट्रक जैसे व्यावसायिक वाहनों की बिक्री भी 87 फीसदी की वार्षिक दर से बढ़कर 58024 इकाई तक पहुंच गई। दूसरी ओर मोटरसाइकिल जैसे दुपहिया वाहनों की बिक्री भी 31 फीसदी के इजाफे के साथ 642419 इकाई तक जा पहुंची।  सियाम के प्रबंध निदेशक दिलिप चेनाय ने आंकडे जारी करने के मौके पर कहा कि फरवरी में हुई बिक्री की रफ्तार आगे मार्च में भी बनाए रखने के लिए घरेलू मांग में बढोतरी जरूरी होगी। लेकिन ऐसी आशंका है कि अप्रैल से उत्सर्जन के नए मानक लागू होते ही इस रफ्तार पर ब्रेक लग सकता है।

 बजट में गाडियों पर उत्पाद शुल्क दो फीसदी बढ़ाए जाने की घोषणा के साथ ही देश की अग्रणी कार कंपनी मारूति सुजुकी, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा और टाटा मोटर्स ने अपनी गाडियों की कीमतें बढ़ाने का एलान कर चुकी हैं।

 चेनाय ने कहा कि पहली अप्रैल से आटो कंपनियो को यूरा चार मानक के उत्सर्जन नियमों का कडाई से पालन करना है। ऐसे में इस नई प्रौद्योगिकी पर आने वाले खर्च का भार भी यह कंपननियां ग्राहकों पर डालने की फिराक में है ऐसे में आने वाले समय में इसका असर गाडियों की बिक्री पर साफतौर पर दिखाई पडेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कारों की खरीद में रिकार्ड तेजी दर्ज