ऑस्कर ने भी किया महिला शक्ति को सलाम - ऑस्कर ने भी किया महिला शक्ति को सलाम DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्कर ने भी किया महिला शक्ति को सलाम

ऑस्कर ने भी किया महिला शक्ति को सलाम

दुनिया भर में मनाए जा रहे 100वें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर ग्लैमर की दुनिया से वास्ता रखने वाली महिलाओं के लिए शायद इससे अच्छा उपहार कोई और नहीं हो सकता था। ऑस्कर पुरस्कारों में इस बार पूरी तरह महिलाओं का दबदबा रहा, चाहे वह कैथरीन बिगेलो हों या सैंड्रा बुलॉक।

कैथरीन की द हर्ट लॉकर ने उनके पूर्व पति जेम्स कैमरून की मेगाबजट फिल्म अवतार को पछाड़ते हुए 82वें ऑस्कर पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ मूल पटकथा, सर्वश्रेष्ठ एडिटिंग, सर्वश्रेष्ठ साउंड मिक्सिंग और सर्वश्रेष्ठ साउंड एडिटिंग वर्ग में ऑस्कर की चमचमाती ट्राफियां हासिल कीं।

इसी तरह सैंड्रा बुलॉक ने एक दमदार मां की भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में अन्य सभी को पछाड़ कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। महिलाओं की इस सफलता पर थिएटर की अभिनेत्री रंजना सेठ ने कहा कि महिला हर भूमिका में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने का माद्दा रखती है।

रंजना ने कहा वह मां हो या युद्ध के दौरान सैनिकों की दशा को चित्रित करने वाली कुशल चितेरी, महिला अपनी प्रतिभा से सबको झुकाने का माद्दा रखती है। रंजना ने कहा मां की भूमिका ऐसी ही होती है, जो दिल से निभा ले, दुनिया पर छा जाए। मैंने द ब्लाइंड साइड देखी नहीं है, लेकिन सैंड्रा को उसमें मां की भूमिका के लिए पुरस्कार मिला है, इसलिए अब जरूर देखूंगी।

कैथरीन ने सोमवार को यह पुरस्कार जीतकर ऑस्कर पुरस्कारों में इतिहास रच दिया है। ऑस्कर में द हर्ट लॉकर और अवतार दोनों फिल्मों को नौ श्रेणियों में नामांकन मिला था। दिल्ली की उभरती हुई मॉडल प्रियंका जोशी ने कहा कि ऑस्कर में महिलाओं के आगे आने से यह साबित हो गया है कि महिलाओं ने अब हर क्षेत्र में पुरुषों को पछाड़ दिया है।

प्रियंका ने कहा पुरुष यह मानते हैं कि महिलाएं कितना भी काम कर लें, लेकिन उनसे अच्छा नहीं कर सकतीं, इस बात को झूठा साबित कर दिया है कैथरीन ने। कैथरीन ने अपने मुख्य प्रतिद्वंदी और पूर्व पति जेम्स कैमरून को भी पछाड़ दिया।

प्रियंका ने कहा कैथरीन ने दुनिया भर में पुरुषों से समानता का संघर्ष करने वाली महिलाओं के लिए एक आदर्श प्रस्तुत किया है। द हर्ट लॉकर के लिए ऑस्कर जीतने वाली पहली महिला निर्देशक कैथरीन ने कहा कि ये मेरे जीवन का ऐसा पहला मौका है जब मुझे इतना सम्मान मिला।

ऑस्कर पुरस्कारों के 80 साल के इतिहास में अब तक केवल तीन महिलायें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक श्रेणी में नामांकित हुई हैं। इसी तरह सैंड्रा बुलॉक को द ब्लाइंड साइड के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया। सैंड्रा ने द ब्लाइंड साइड में ऐसी मां की दमदार भूमिका निभाई थी, जो हर तरफ समस्याओं से घिरे अपने किशोरवय बेटे की जिंदगी के अंधियारे को दूर करके उसके जीवन में रोशनी भर देती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्कर ने भी किया महिला शक्ति को सलाम