10 में से 8 महिलाओं की जान ले रहा कैंसर - 10 में से 8 महिलाओं की जान ले रहा कैंसर DA Image
11 दिसंबर, 2019|2:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 में से 8 महिलाओं की जान ले रहा कैंसर

सर्वाइक्स का कैंसर भारत में 10 महिला मरीजों में से आठ की जान ले रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की वर्ष 2007 की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है। बदलती जीवन शैली और खानपान महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे कैंसर की वजह बन रही है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से एक दिन पूर्व रविवार को मैक्स कैंसर सेंटर, पटपड़गंज की ओर से सेक्टर-39 स्थित सामुदायिक केंद्र में महिलाओं के लिए कैंसर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें डॉक्टरों ने यह  जानकारी दी।

इस मौके पर डॉ. नंदनी हजारिका, कन्सल्टैंट, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, मैक्स हेल्थकेयर ने कहा कि भारत में हर साल स्तन कैंसर के करीब 75,000 नए मामले सामने आते हैं। कैंसर एक घातक रोग है जो भारत में ज्यादा से ज्यादा औरतों को प्रभावित कर रहा है।

बाहरी औरतों में कैंसर के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं और इसका प्रमुख कारण जीवन की भाग-दौड़ बढ़ना है जिसकी वजह से औरतें जैविक प्रक्रियाओं के साथ ज्यादा छेड़छाड़ करने लगी है, जैसे गर्भधारण में देरी, स्तनपान न कराना और इसी प्रकार के अन्य कारण इसके दोषी हैं। मेडिसिन, सर्जिकल और रेडिएशन ऑन्कोलॉजी क्षेत्र की डॉ.विनीता गोयल, कन्सलेंट रेडिएशन ऑंकोलॉजिस्ट, मैक्स हैल्थकेयर डॉ.गीता काद्याप्रथ, सीनियर कन्सल्टेंट, सर्जिकल ओंकोलॉजी, मैक्स हैल्थकेयर, डॉ नंदनी हजारिका, सर्जिकल ऑंकोलॉजी ने औरतों में सबसे ज्यादा पाए जाने वाले कैंसर जैसे स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और गर्भाशय कैंसर के विषय पर  सामूहिक चर्चाओं तथा वार्ताओं का आयोजन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:10 में से 8 महिलाओं की जान ले रहा कैंसर