पूल में चौथा स्थान पाने को भिड़ेगा भारत - पूल में चौथा स्थान पाने को भिड़ेगा भारत DA Image
20 नबम्बर, 2019|1:06|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पूल में चौथा स्थान पाने को भिड़ेगा भारत

पूल में चौथा स्थान पाने को भिड़ेगा भारत

लगातार तीन मैचों में हार के बाद विश्व कप में पांचवें स्थान के लक्ष्य से भी भटक चुकी भारतीय हाकी टीम सोमवार को आखिरी लीग मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी तो उसकी नजरें पूल में चौथा स्थान हासिल करके सातवें-आठवें स्थान के मुकाबले के लिए क्वालीफाई करने पर होगी।

पहले मैच में पाकिस्तान पर धमाकेदार जीत दर्ज करने के बाद भारत को आस्ट्रेलिया (5-2), स्पेन (5-2) और इंग्लैंड (3-2) के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने लगातार तीन मैच हारने के बाद शनिवार को चार बार के विश्व कप चैम्पियन पाकिस्तान को 4-2 से शिकस्त देकर तीन अंक हासिल कर लिए हैं।

पूल बी से इंग्लैंड चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच चुका है जबकि आस्ट्रेलिया के चार मैचों में नौ अंक हैं। स्पेन के चार मैचों में छह अंक है जिसे सोमवार को इंग्लैंड से आखिरी मैच खेलना है। यदि स्पेन इंग्लैंड को हरा देता है और आस्ट्रेलिया पाकिस्तान से हार जाता है तो भी बेहतर गोल औसत के आधार पर आस्ट्रेलिया अंतिम चार में पहुंच जायेगा जिसने दक्षिण अफ्रीका को 12-0 से रौंदा था। स्पेन पूल की तीसरी टीम है जबकि पाकिस्तान, भारत और दक्षिण अफ्रीका के फिलहाल तीन-तीन अंक हैं।

भारतीय कोच जोस ब्रासा ने स्वीकार किया कि पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के फार्म को देखते हुए इस चुनौती को आसान समझना गलती होगी। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को हराकर साबित कर दिया है कि वह सिर्फ औपचारिकता के लिए नहीं खेल रहा बल्कि उसमें जीत का जुनून है। हमें उसके खिलाफ संभलकर खेलना होगा।

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मिनट में बराबरी का गोल दागने का सुनहरा मौका गंवाने वाले भारतीय कप्तान राजपाल सिंह ने पेनाल्टी कार्नर विशेषज्ञों के खराब फार्म पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि हमारे पास तीन ड्रैग फ्लिकर हैं जिनमें से दो (संदीप सिंह और दिवाकर राम) को मौके मिले लेकिन कामयाबी नहीं। हमें इस पर मेहनत करनी होगी।

पिछले मैच में भारतीय डिफेंस छितरा हुआ नजर आया जिससे पहले हाफ में इंग्लैंड को आसान गोल दागने का मौका मिला। दूसरे हाफ में 54 और 58वें मिनट में भारत ने गोल दागकर वापसी की कोशिश की लेकिन दो सुनहरे मौके गंवाकर बराबरी करने से चूक गया। खराब फार्म में चल रहे अनुभवी दीपक ठाकुर की जगह आक्रमण की कमान संभालने वाले कप्तान राजपाल खुद आखिरी मिनट में चूक गए।

ब्रासा ने स्वीकार किया कि कुछ सीनियर खिलाड़ियों ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है और उनके तेवर देखते हुए आखिरी मैच में फिर किसी को बाहर रखा जा सकता है। ब्रासा ने कहा कि दीपक की जगह दानिश मुज्तबा को इंग्लैंड के खिलाफ इसलिए उतारा गया क्योंकि दीपक फार्म में नहीं था। हमें सभी को आजमाना है। कल के मैच में प्रभजोत सिंह भी काफी समय बेंच पर देखे गए।

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के पास खोने के लिए कुछ नहीं है और कप्तान आस्टिन स्मिथ भारत को भी हराकर अंतरराष्ट्रीय हाकी में अपनी उपस्थिति पूरी शिद्दत से दर्ज कराना चाहते हैं। स्मिथ ने कहा कि हम यहां अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए आए थे। पाकिस्तान को हराकर टीम का मनोबल कई गुना बढ़ा है और उम्मीद है कि भारत के खिलाफ यह प्रदर्शन दोहरा सकेंगे। यदि ऐसा हुआ तो दक्षिण अफ्रीकी हाकी के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

पिछले विश्व कप में पूल चरण में भारत ने दक्षिण अफ्रीका से 1-1 से ड्रा खेला था। इसके बाद क्लासीफिकेशन मैच में उसे हराकर भारत 11वें स्थान पर रहा था। विश्व कप 1994 में सबसे पहले दोनों टीमें आपस में भिड़ी थी और यह मैच भी 2-2 से ड्रा रहा था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पूल में चौथा स्थान पाने को भिड़ेगा भारत