कल खुलेगी ऑस्कर की लॉटरी - कल खुलेगी ऑस्कर की लॉटरी DA Image
13 नबम्बर, 2019|12:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कल खुलेगी ऑस्कर की लॉटरी

कल खुलेगी ऑस्कर की लॉटरी

आठ मार्च को जब भारत में सूरज की पहली किरण पड़ रही होगी, उस समय अमेरिका में ऑस्कर पुरस्कार समारोह शुरू हो चुका होगा। आमतौर ऑस्कर पुरस्कार फरवरी के आखिरी हफ्ते में दिये जाते हैं, पर इस साल विंटर ओलंपिक्स के कारण ऑस्कर पुरस्कार समारोह की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी।

माना जा रहा है कि 2011 में ऑस्कर समारोह अपने तय समय फरवरी के आखिरी सप्ताह में ही होंगे, पर इस साल के ऑस्कर पुरस्कारों की खास बात यह है कि सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की श्रेणी में पांच की बजाय 10 फिल्में नामांकित की गयी हैं। यानी ऑस्कर पुरस्कारों का तीस और चालीस दशक में लौटना होगा, जब दस या उससे अधिक फिल्में ऑस्कर के लिए नामित होती थीं।

इस साल ऑस्कर एकेडमी को पांच की बजाय दस फिल्मों के नामांकन की जरूरत इसलिए महसूस हुई क्योंकि इस बार श्रेष्ठ फिल्मों की श्रेणी के लिए ज्यादा दावेदार होने के कारण ‘द डार्क नाइट’ को इस श्रेणी में नामांकन नहीं मिला। इसके अलावा एकेडमी अवॉर्डस में लोगों की रुचि बढ़ाने के लिए यह जरूरी था कि फिल्मों का दायरा बढ़े। दरअसल पिछले साल ऑस्कर समारोह देखने सबसे कम लोग पहुंचे थे। अब जबकि श्रेष्ठ फिल्मों की श्रेणी में दोगुनी फिल्में शामिल की गयी हैं तो उम्मीद की जा सकती है कि ऑस्कर पुरस्कारों में ज्यादा लोगों की रुचि पैदा होगी। वैसे इस साल ‘अवतार’ के नामांकित होने से भारतीय दर्शकों को ऑस्कर पुरस्कार में अपेक्षाकृत ज्यादा रुचि होगी।

वैसे ऑस्कर पुरस्कारों की अन्य श्रेणियों में केवल पांच-पांच नामांकन ही हुए हैं। श्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में ‘अवतार’ के जेम्स कैमरून के साथ ‘इनग्लोरियस बास्टर्ड’ के क्वेंटिन टारंटिनो, ‘अप इन द एयर’ के जैसन रिटमैन, ‘प्रेशियस’ के ली डेनियल्स और ‘द हर्ट लॉकर’ के कैथरिन बिजेलो नामित हुए हैं। श्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में जॉर्ज कुलूनी (अप इन द एयर), मॉर्गन फ्रीमैन (इन्विक्टस), जर्मी रेनर (द हर्ट लॉकर), जेफ ब्रिज (क्रेजी हार्ट) और कॉलिन फर्थ (ए सिंगल मैन), के साथ श्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में सांद्रा बुलक (द ब्लाइंड साइड), मेरिल स्ट्रीप (जूली एंड जूलिया), गैबरी सिडिबी (प्रेशियस), कैरी मुलिगन (एन एजुकेशन) और हेलेन मिरेन (द लास्ट स्टेशन), सह अभिनेता की श्रेणी में क्रिस्टोफर वाज (इनग्लोरियस बास्टर्ड), स्टेनली टकी (द लवली बोन्स), मैट डैमन (इनविक्टस), वुडी हैरलसन (द मैसेंजर) और क्रिस्टोफर प्लमर (द लास्ट स्टेशन) तथा श्रेष्ठ सह-अभिनेत्री की श्रेणी में वेरा फरमिगा (अप इन द एयर), एन्ना केंड्रिक (अप इन द एयर), मोनिक (प्रेशियस), पेनलोप क्रूज (नाइन) और मैगी जाइलेनहाल (क्रेजी हार्ट) के लिए नामित किये गये हैं।

पर रोचक तथ्य यह है कि इस बार बेस्ट फिल्म के लिए उन फिल्मों को शामिल किया गया है, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े हैं।

सबसे आगे ब्लॉकबस्टर्स

बॉक्स आफिस पर सफलता के लिहाज से श्रेष्ठ फिल्मों की श्रेणी में नामित फिल्में अवतार, द ब्लाइंड साइड, इनग्लोरियस बास्टर्ड, डिस्ट्रिक्ट 9, अप इन द एयर, प्रेशियस, द हर्ट लॉकर, ए सीरियस मैन और एन एजुकेशन इस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में हैं। इनमें से पांच फिल्में 100 मिलियन डॉलर से अधिक का बिजनेस कर चुकी हैं। बाकी तीन फिल्में ब्लॉकबस्टर्स की श्रेणी में आती हैं। सबसे अधिक 600 मिलियन डॉलर का बिजनेस करने वाली फिल्म ‘अवतार’ के साथ 293 मिलियन डॉलर वाली ‘अप’, 238.14 मिलियन डॉलर वाली ‘द ब्लाइंड साइड’, 120.5 मिलियन डॉलर वाली ‘इनग्लोरियस बास्टर्ड’ और 115.64 मिलियन डॉलर का बिजनेस करने वाली ‘डिस्ट्रिक्ट 9’ शामिल हैं। यहां तक कि सबसे कम बिजनेस करने वाली ‘एन एजुकेशन’ भी 8.8 मिलियन डॉलर कमा चुकी है। जाहिर तौर पर ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामित दस फिल्मों का अब तक का कुल बिजनेस 1.5 बिलियन डॉलर का हो चुका है। इसका मतलब यह हुआ कि प्रत्येक नामांकित फिल्म औसतन 151 मिलियन डॉलर की कमाई करने वाली फिल्म है। वर्ष 2003 में ‘द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स: द रिटर्न ऑफ द किंग’ ही ऐसी इकलौती नामांकित फिल्म थी, जो 100 मिलियन डॉलर से अधिक की कमाई कर सकी थी। इसके बाद लगातार पांच सालों तक जो फिल्में नामांकित हुईं, उनकी औसतन कमाई 37 मिलियन से 49 मिलियन डॉलर के बीच ही थी।

ऑस्कर 2009 के लिए नामित फिल्मों पर एक नजर डालें तो साफ होता है कि अंतिम पांच फिल्में एकेडमी की वह फिल्में हैं, जिन्हें एकेडमी सचमुच नामांकित करना चाहती थी तथा सबसे अधिक कमाई करने वाली पहली पांच फिल्में एकेडमी पुरस्कारों में दर्शकों की रुचि बढ़ाने के लिए नामित की गयी हैं। वैसे यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि सामान्य तौर पर ऑस्कर पुरस्कार वही फिल्में जीतती रही हैं, जो उस साल कमाई के लिहाज से पहले या दूसरे स्थान पर रही हों। इसका मतलब यह हुआ कि ‘अवतार’ इस साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म साबित होने जा रही है।

82वें ऑस्कर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

- ‘अवतार’ को 9 नामांकन मिले हैं, लेकिन इसे श्रेष्ठ पटकथा श्रेणी में नामांकन नहीं मिला। वो जेम्स ही हैं, जिन्हें ‘टाइटैनिक’ के लिए श्रेष्ठ पटकथा श्रेणी में नामांकन नहीं मिला था, लेकिन फिल्म बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड ले उड़ी थी।

- तमाम बातों के बावजूद यदि ‘अवतार’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतती भी है तो वह ऐसी पहली फिल्म साबित होगी, जिसने सबसे अधिक कमाई भी की है। यदि ‘द हर्ट लॉकर’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतती है तो यह बॉक्स आफिस पर सबसे कम कमाई करने के बावजूद ऑस्कर जीतने वाली पहली फिल्म साबित होगी।

-  सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामांकित ‘अप इन द एयर’ को अभिनय की तीन श्रेणियों सहित कुल छह नामांकन मिले हैं, पर इस फिल्म को संपादन की श्रेणी में नामांकन नहीं मिला है। उल्लेखनीय है कि 1981 में ‘ऑर्डिनरी पीपल’ ही एक ऐसी फिल्म थी, जो संपादन की श्रेणी में नामांकित न होने के बावजूद सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर पाने में सफल रही थी।

-  ‘अप इन द एयर’ के निर्माता जैसन और इवान रैटमैन पिता-पुत्र हैं। उनसे पहले 1995 में नामांकन पाने वाले इकलौते पिता-पुत्र इल पोस्तिनो के. मारियो और विटोरी सेशी गोरी थे।

-  किसी अफ्रीकी-अमेरिकन निर्देशक द्वारा निर्देशित ‘प्रिशियस’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामित होने वाली पहली फिल्म है।

-  ‘जूली एंड जूलिया’ के लिए नामित हो मेरिल स्ट्रीप ने ऑस्कर के इतिहास में सबसे अधिक बार नामित होने वाली अभिनेत्री का खुद का स्थापित कीर्तिमान एक बार फिर से तोड़ दिया है।

-  इस बार मेरिल स्ट्रीप का श्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में कैरी मुलीगन और गैबरी सिडिबी से मुकाबला है। मेरिल ने पिछली बार 1983 में ऑस्कर जीता था। दिलचस्प तथ्य यह है कि 1983 में यह दोनों अभिनेत्रियां पैदा भी नहीं हुई थीं।

- ऑस्कर पुरस्कारों में श्रेष्ठ अभिनय की श्रेणियों के 20 नामांकनों में से 19 उन अभिनेता-अभिनेत्रियों के हैं, जिन्हें स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड ने भी नामित किया है। केवल ‘क्रेजी हार्ट’ की मैगी ही ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्हें गिल्ड ने नामित नहीं किया।

- जे.जे. अब्राहम की फिल्म ‘स्टार ट्रैक’ चार श्रेणियों में नामांकित होने के बाद लियोनार्ड निमॉय की ‘स्टार ट्रैक’ सिरीज की ‘स्टार ट्रैक 4’ के सबसे अधिक चार नामांकनों की बराबरी करने में सफल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कल खुलेगी ऑस्कर की लॉटरी