कुमाऊं विवि: बीएड की काउंसिलिंग टली - कुमाऊं विवि: बीएड की काउंसिलिंग टली DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुमाऊं विवि: बीएड की काउंसिलिंग टली

निजी बीएड कॉलेजों की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने शुक्रवार को कुमाऊं विश्वविद्यालय को 10 मार्च को पक्ष रखने के लिए कहा है, तब तक स्थिति यथावत् रखने की बात भी कही गई है। इस निर्णय के बाद कुमाऊं विश्वविद्यालय की सरकारी बीएड कॉलेजों की 8 मार्च से 12 मार्च के बीच नैनीताल में होने वाली काउंसिलिंग टल गई है।

चार महीने से इंतजार कर रहे हजारों छात्र-छात्रओं को एक बार फिर और इंतजार करना होगा। मालूम हो कि शासन ने कुमाऊं विश्वविद्यालय के अंतर्गत बीएड कॉलेजों की 2600 सीटों में सिर्फ सरकारी सीटों (पूर्णकालिकएवं स्ववित्त पोषित-1250 सीटों) की काउंसिलिंग 8 मार्च से 12 मार्च के बीच नैनीताल में कराने का निर्णय लिया था। सभी तैयारियां भी पूरी कर ली गई थीं जबकि शासन ने मंडल में चार निजी बीएड कॉलेजों को छोड़कर 11 निजी कॉलेजों में मानक पूरे न होने की बात कहकर इनके नवीनीकरण पर रोक लगा दी थी।

शासन ने सभी निजी कॉलेजों की काउंसिलिंग अलग से कराने की बात भी कही थी। शासन से नवीनीकरण का लाइसेंस पा चुके चार निजी बीएड कॉलेजों आम्रपाली इंस्टीटय़ूट हल्द्वानी, सरस्वती इंस्टीटय़ूट रुद्रपुर, द्रोण इंस्टीटय़ूट गदरपुर और देवभूमि इंस्टीटय़ूट रुद्रपुर ने इससे क्षुब्ध होकर गुरुवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उन्हें भी सरकारी कॉलेजों की काउंसिलिंग के साथ शामिल करने की गुहार लगाई है।

हाईकोर्ट के अधिवक्ता रवि बाबुलकर ने बताया कि शुक्रवार को हाईकोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कुमाऊं विश्वविद्यालय को 10 मार्च को पक्ष रखने के लिए कहा है, तब तक स्थिति यथावत् रखने के लिए कहा गया है। इस फैसले से फिलहाल सरकारी बीएड कॉलेजों की सीटों की 8 मार्च को होने जा रही काउंसिलिंग टल गई है। कुलपति प्रोफेसर वीपीएस अरोड़ा के अनुसार, सुनवाई के बाद जल्द बीएड काउंसिलिंग की नई तिथि घोषित की जाएगी।

न्यायालय की शरण में जाने वाले देवभूमि इंस्टीटय़ूट रुद्रपुर के प्रबंधक निश्चल पांडे ने कहा कि सभी कॉलेजों की काउंसिलिंग एक साथ होनी चाहिए। कुलपति प्रोफेसर अरोड़ा और रजिस्ट्रार सुधीर बुडलाकोटी ने बताया कि अब 10 मार्च को हाईकोर्ट में सुनवाई के बाद ही काउंसिलिंग की अगली तिथि तय की जाएगी। इसके बाद ही फैसला हो सकेगा कि काउंसिलिंग में निजी कॉलेजों को शामिल किया जाये अथवा नहीं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कुमाऊं विवि: बीएड की काउंसिलिंग टली