न्यूजीलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराया - न्यूजीलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराया DA Image
9 दिसंबर, 2019|9:47|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

न्यूजीलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराया

न्यूजीलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराया

न्यूजीलैंड ने एशियाई दिग्गज टीम दक्षिण कोरिया पर पूल ए के मैच में शुक्रवार को 2-1 की शानदार जीत के साथ खुद को हाकी विश्व कप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल की होड़ में बरकरार रखा है।

न्यूजीलैंड के इस जीत के बाद तीन मैचों से छह अंक हो गए हैं। उसने कनाडा और दक्षिण कोरिया को हराया है जबकि उसे हालैंड से पराजय झेलनी पड़ी थी। वहीं इस हार से दक्षिण कोरिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है।

विश्व चैंपियन जर्मनी से पहले मैच 2-2 का ड्रा खेलने के बाद दक्षिण कोरिया ने अर्जेंटीना को हराया था लेकिन इस मैच में उसे पराजय झेलनी पडी। दक्षिण कोरिया के अब तीन मैचों से चार अंक हैं और उसकी सेमीफाइनल की राह लगभग खत्म हो चुकी है।

न्यूजीलैंड को इसके बाद रविवार को अर्जेंटीना से और मंगलवार को विश्व चैंपियन जर्मनी से खेलना है जबकि दक्षिण कोरिया को रविवार को कनाडा से और मंगलवार को हालैंड से खेलना है। न्यूजीलैंड ने मैच के पहले ही हाफ में 2-0 की बढ़त बना ली थी। दक्षिण कोरिया का एकमात्र गोल 70 वें मिनट में पेनाल्टी स्ट्राक से हुआ लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

न्यूजीलैंड ने मैच के चौथे ही मिनट में अपने पहले पेनाल्टी कार्नर से बढ़त बनाने के बाद पूरे मैच पर अपना दबदबा रखा। दक्षिण कोरियाई टीम आश्चर्यजनक रूप से बिखरी नजर आई और उसके हमलों में कोई पैनापन नहीं था। एंड्रयू हैवर्ड ने चौथे मिनट के पेनाल्टी कार्नर पर गोल कर न्यूजीलैंड को 1-0 से आगे कर दिया। दक्षिण कोरिया को नौंवे मिनट में पहला पेनाल्टी कार्नर मिला मगर वह उसका फायदा नहीं उठा पाया। दक्षिण कोरिया को मैच में कुल सात पेनाल्टी कार्नर मिले जिनमें से छह तो दूसरे हाफ में थे। मगर जांग हयूंग जांग ने छह पेनाल्टी कार्नर को बर्बाद किया।

पहले हाफ के 22 वें मिनट में प्रिएश भाना का शाट गोल के ठीक सामने एक दक्षिण कोरियाई डिफेंडर के शरीर से टकराया और अंपायर ने तुरंत पेनाल्टी स्ट्रोक का इशारा कर दिया। इस मैच में किवी टीम की कप्तानी संभाल रहे डिन कजंस ने स्ट्रोक को गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की।

न्यूजीलैंड ने इस जीत से दक्षिण कोरिया के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता बरकरार रखी है। न्यूजीलैंड ने इससे पहले दक्षिण कोरियाई टीम को 1998 के विश्व कप में 3-1 से हराया था और 2008 के बीजिंग ओलंपिक में भी उसने दक्षिण कोरिया के खिलाफ 3-1 से जीत हासिल की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:न्यूजीलैंड ने दक्षिण कोरिया को हराया