महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस-भाजपा ने व्हिप जारी किया - महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस-भाजपा ने व्हिप जारी किया DA Image
12 नबम्बर, 2019|1:26|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस-भाजपा ने व्हिप जारी किया

महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस-भाजपा ने व्हिप जारी किया

कई सालों से राजनीतिक विवाद में अटके महिला आरक्षण विधेयक से काले बादल अब छंटते नजर आ रहे हैं और आधी आबादी के समर्थन में कांग्रेस और भाजपा ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर समर्थन का आदेश दिया, वहीं प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सभी सांसदों से दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विधेयक का समर्थन करने की अपील की।

सरकार को बाहर से समर्थन कर रहे राजद के नेता लालू प्रसाद ने प्रधानमंत्री से इस मसले पर सर्वदलीय बैठक बुलाने की मांग की है तो सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव विधेयक को मौजूदा स्वरूप में पेश करने पर सदन में हुड़दंग की धमकी दे चुके हैं।

इसके बावजूद सत्ताधारी कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दलों भाजपा तथा वाम के इस मुद्दे पर एकजुट होने से राज्यसभा में पेश होने वाले इस विधेयक को मंजूरी मिलना तय है। उनके अलावा तेदेपा, बीजद, अन्नाद्रमुक ने भी लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था करने वाले इस विधेयक के समर्थन का ऐलान किया है।

दिलचस्प बात यह है कि विपक्षी भाजपा और वाम जहां विधेयक का समर्थन कर रहे हैं, वहीं सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे सपा, राजद और बसपा इसके विरोध में खडे़ हैं। राजग का घटक जद यू अकेले इसका विरोध कर रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इसे अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शताब्दी वर्ष में महिलाओं को मिलने वाला शानदार उपहार बताया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस-भाजपा ने व्हिप जारी किया