शुरू होगा उत्पादन समृद्ध वर्मी कंपोस्ट खाद का - शुरू होगा उत्पादन समृद्ध वर्मी कंपोस्ट खाद का DA Image
12 नबम्बर, 2019|2:09|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शुरू होगा उत्पादन समृद्ध वर्मी कंपोस्ट खाद का

वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन में देश में प्रमुख स्थान रखने वाले राज्य बिहार में शीघ्र ही समृद्ध वर्मी कम्पोस्ट खाद का उत्पादन शुरू होने वाला है और इसके लिए केन्द्रीय विज्ञान एवं तकनीकी मंत्रालय के जैव प्रौधोगिकी विभाग ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।


 समस्तीपुर जिले के पूसा स्थित राजेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय को समृद्ध वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन परियोजना के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। विश्वविद्यालय के मुख्य सूचना पदाधिकारी सह वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. मृत्युंजय कुमार ने आज बताया कि इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत प्रथम चरण में जिले के करीब बीस गांवों में समृद्ध वर्मी कंपोस्ट के उत्पादन का विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें जिले के पूसा प्रखंड के भैरोपट्टी, विशनपुर बिरौली, माधवपुर खैरी, गौरा कल्याणपुर और बिरौली खुर्द समेत अन्य गांवों को शामिल किया गया है।
 
डा.कुमार ने बताया कि इस महत्वकांक्षी परियोजना का शुभारंभ जिले के पूसा प्रखंड के बरौली खुर्द गांव में नौ मार्च को विश्वविद्यालय के कुलपति डा.मेवा लाल चौधरी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के मृदा विभाग के मुख्य वैज्ञानिक डा.आर.के पांडे, वी.सी.चौधरी.निदेशक अनुसंधान, रामरक्षा सिंह, विभागाध्यक्ष के देखरेख में यह अभियान शुरू होगा।

 मुख्य सूचना पदाधिकारी ने बताया कि इस विशेष अभियान में किसानों खासकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को प्राकृतिक संसाधनों का समुचित प्रयोग के लिए जागरूक किया जाएगा।योजना के आरंभ होने से बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर सृजित होने के अलावा काफी कम लागत में सामान्य वर्मी कंपोस्ट की अपेक्षा समृद्ध वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जा सकेगा।

 डा.कुमार ने बताया कि समस्तीपुर समेत बिहार के शिक्षित ग्रामीण युवाओं को जीवाणु खाद के उत्पादन तकनीक से प्रशिक्षित करके रोजगार के अवसर प्रदान करने के साथ साथ कई योजनाओं पर कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बिहार की भूमि को उर्वरा बताते हुए कहा कि इस भूमि में समृद्ध वर्मी कंपोस्ट की खेती से किसानों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: शुरू होगा उत्पादन समृद्ध वर्मी कंपोस्ट खाद का