चंडीगढ़ हवाई अड्डे को मोहाली बताने पर बिफरे हुड्डा - चंडीगढ़ हवाई अड्डे को मोहाली बताने पर बिफरे हुड्डा DA Image
19 नबम्बर, 2019|10:14|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चंडीगढ़ हवाई अड्डे को मोहाली बताने पर बिफरे हुड्डा


हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पंजाब सरकार द्वारा हाल ही में समाचार पत्रों में प्रकाशित करवाए गए विज्ञापन में चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को मोहाली अतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बताने पर कड़ी आपत्ति जताई है।
वीरवार को यहां यहां जारी एक वक्तव्य में मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे गलत धारणा उत्पन्न हुई है।

उन्होंने कहा कि 2008 में चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर नए समेकित घरेलू हवाई अड्डा भवन के शिलान्यास समारोह के दौरान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थापित करने के लिए पंजाब, हरियाणा और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रलय के बीच एक एमओयू साइन हुआ था। इसमें यह निर्णय किया गया था कि इस हवाई अड्डे का नाम चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा जाएगा। इस अवसर पर तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफु ल पटेल, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और भारतीयहवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष के रामालिंगम उपस्थित थे।

अब पंजाब सरकार की ओर से इसे मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बताना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का यह कार्य एमओयू का स्पष्ट उल्लंघन है। यह पहला उद्यम है, जिसमें पंजाब और हरियाणा की एक समान भागीदारी (प्रत्येक राज्य की 24.5 प्रतिशत इक्विटी और एएआई की 51 प्रतिशत इक्विटी) है। हुड्डा ने कहा कि हरियाणा ने भूमि अधिग्रहण के आधे खर्च की एक समान भागीदार के रूप में इस परियोजना के लिए 230 करोड़ रुपए दिए हैं। उन्होंने कहा कि अकेली केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकारों को चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम बदलने का संवैधानिक अधिकार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चंडीगढ़ हवाई अड्डे को मोहाली बताने पर बिफरे हुड्डा