फेसबुक पर देसी भाषा, नो प्रॉब्लम! - फेसबुक पर देसी भाषा, नो प्रॉब्लम! DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फेसबुक पर देसी भाषा, नो प्रॉब्लम!

आप में से अधिकतर फेसबुक पर अपनी पोस्ट अपडेट करने के लिए अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल करते हैं। यह आसान भी रहता है और पहुंच को व्यापक भी बनाता है। साथ ही आपके ऐसे दोस्त जिनकी मातृभाषा भले ही इंग्लिश नहीं है, वह भी आपके संदेश को समझ जाते हैं।

पर, ऐसा कई बार होता होगा जब आप फेसबुक पर अपनी देसी भाषा में कुछ लिखना चाहते होंगे। भले ही यह आपकी नियमित अपडेट हो, आपको एसएमएस के जरिए प्राप्त हुआ हो या फिर यूटय़ूब वीडियो से जुड़ा कोई लिंक हो। सबसे पहले तो अपनी देसी भाषा में खुद को व्यक्त करने में कहीं कोई बुराई नहीं है। पर यहां केवल परेशानी यह होती है कि इस तरह की अपडेट आपके ग्लोबल मित्र जो आपकी भाषा नहीं जानते, उनके लिए अर्थपूर्ण साबित नहीं हो पाती।

उदाहरण के लिए मैं यदि हिन्दी फिल्म के किसी संवाद को फेसबुक पर लिखता हूं, मुङो पता है कि यह संवाद अमेरिका में बैठे मेरे मित्र को भी जरूर दिखाई देगा पर क्या वास्तव में वह इसे समझ सकेगा। ऐसे में इस परेशानी का एक समाधान है कि आप फेसबुक पर अपनी देसी भाषा के अपडेट को ऐसे लोगों से छुपाने के लिए कह सकते हैं जो आपकी भाषा नहीं जानते। आइये जानें आप यह कैसे कर सकते हैं :

एक नई लिस्ट बनाएं, जिसका नाम हो सकता है, ‘जो हिन्दी नहीं जानते या अन्य कोई भाषा’(डोंट नो हिन्दी/अदर लैंग्वेज) इस लिस्ट में अपने उन सभी दोस्तों को शामिल करें जो हिन्दी नहीं जानते। अब आप फेसबुक पर हिन्दी में संदेश भेजते हैं, तो शेयर बटन के साथ लिखे लॉक पर क्लिक करें। साथ ही कस्टमाइज कर लें। अब ‘हाइड दिस फ्रॉम’ सेटिंग में ‘जो हिन्दी नहीं जानते’ लिस्ट को शामिल करते हुए शेयर पर क्लिक करें।

अब आपके ऐसे दोस्त जो हिन्दी नहीं जानते और जिनको आपने अपनी भाषा में शामिल किया हुआ है, ये संदेश नहीं देख पाएंगे। अब आपके पास ऐसे संदेश भी नहीं आएंगे, जिनसे आपको फेसबुक पर लिखे को समझाने के लिए कहा जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फेसबुक पर देसी भाषा, नो प्रॉब्लम!