दो महीने में व्यापार मंडलों का चुनाव - दो महीने में व्यापार मंडलों का चुनाव DA Image
14 नबम्बर, 2019|7:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो महीने में व्यापार मंडलों का चुनाव

विधानसभा में सहकारिता मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि दो महीने में व्यापार मंडलों का चुनाव होगा। राज्य निर्वाचन प्राधिकार चुनाव सम्पन्न करायेगी। वहीं निर्दलीय विधायक किशोर कुमार मुन्ना को पम्पसेट अनुदान में अनियमितता के दोषी सहरसा जिलाकृषि पदाधिकारी पर कार्रवाई कराने के लिए वेल में आना पड़ा। पम्पसेट आपूर्तिकर्ता को पम्पसेट लिए बिना ही अनुदान राशि देने के दोषी पदाधिकारी पर वे एफआईआर की मांग कर रहे थे। कृषि मंत्री रेणु कुमारी ने कहा कि दोषी पदाधिकारी पर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है। 


माकपा के रामदेव वर्मा के तारांकित प्रश्न के जवाब में गिरिराज सिंह ने कहा कि व्यापार मंडलों की आर्थिक स्थिति में सुधार की कार्रवाई की जा रही है। 391 व्यापार मंडलों में से 225 में गोदाम की व्यवस्था है। गोपालगंज, सिवान, छपरा, मधुबनी, गया, सीतामढ़ी और आरा जिलों के 67 व्यापार मंडलों में 200 मीट्रिक टन क्षमता के गोदामों की मरम्मत करायी गई है। तीन में आधुनिक मिनी चावल मिल की स्थापना की गई है। झंझारपुर व्यापार मंडल में मखाना प्रोसेसिंग इकाई की स्थापना की गई है। प्रदेश में खाद बिक्री का 25 फीसदी आरक्षण पैक्सों एवं व्यापार मंडलों के माध्यम से कराने के लिए कृषि विभाग से अनुरोध किया गया है।


निर्दलीय लालबाबू राय के तारांकित प्रश्न के जवाब में पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री राम नारायण मंडल ने कहा कि सारण जिले में छह बड़े चंवर और 2000 हेक्टेयर में फैले1800 तालाबों में मत्स्य पालन की अपार संभावनाएं हैं। नरेगा के तहत फिलहाल 3 करोड़ की राशि जिला परिषदों को विचार के लिए रखा गया है। लोजपा के महेश्वर सिंह के प्रश्न के जवाब में कृषि मंत्री रेणु कुमारी ने कहा कि कृषि यंत्रीकरण के लिए 157.55 करोड़ रुपए अनुदान की व्यवस्था की गई है जिसमें 52.87 करोड़ रुपए का वितरण हो गया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दो महीने में व्यापार मंडलों का चुनाव