वर्किंग कल्चर - वर्किंग कल्चर DA Image
14 दिसंबर, 2019|1:49|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वर्किंग कल्चर

अधिकतर लोग कंपनी की जॉब ऑफर को स्वीकार करते हुए अथवा उसके लिए आवेदन करते समय कंपनी की कार्य संस्कृति के विषय में जानना जरूरी नहीं समझते। ज्यादातर उम्मीदवार का फोकस इंटरव्यू और वेतन की बारगेनिंग पर होता है। पर यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हैं, तो यह ध्यान रखें कि इन दिनों नियुक्तिकर्ता ऐसे उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं जो उनके कार्य संस्कृति के भी अनुरूप हों। इसका कारण यह कि नौकरी बाजार में उपलब्ध प्रतिभा की भीड़ में कंपनी की कोशिश ऐसे उम्मीदवार का चयन करना होता है, जो प्रत्येक क्षेत्र में सक्षम हो। कुछ प्रमुख मूल्यों को इस संबंध में अवश्य ध्यान रखना चाहिए:

उद्यमशीलता: उद्यमशील व्यवहार का एक महत्वपूर्ण भाग है आपसी विश्वास और आदर जो कार्य के दौरान समस्याओं के समाधान में सहायक होता है। एक-दूसरे से विचार-विमर्श को बढ़ावा देना और एक-दूसरे की उपलब्धियों को बांटना उद्यमशीलता का प्रमुख गुण है। इससे स्वस्थ और सकारात्मक वातावरण बनाए रखने में मदद मिलती है।

व्यापक सोच-समझ: कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूरी है दूसरों के विचार और मत को सुनकर अच्छे विचार पर काम करने का कौशल होना। बिजनेस के नए तरीके अपनाने के संबंध में खुली सोच होना और नई पहल करने के लिए तैयार रहना इसके तहत आता है।

टीम भावना: जितना महत्व व्यक्तिगत योग्यता का होता है, उतना ही जरूरी पूरी टीम का प्रदर्शन भी है। आप भले ही अच्छे वर्कर हों, पर यह आपको किसी स्थान पर ले जाने वाला नहीं है। बिजनेस के क्षेत्र में सफलता के लिए टीम भावना बेहद जरूरी है। किसी बड़े प्रोजेक्ट में प्रत्येक सदस्य अहमियत रखता है। कार्य के दौरान दूसरों की मदद करना और सहकर्मियों से अच्छे संबंध बनाए रखना इसमें आता है।

खुशमिजाज: अच्छा माहौल बनाए रखना भी जरूरी है। मशीन की तरह केवल काम में लगे रहना बोरियत उत्पन्न करता है तथा आपसी संबंधों को तनावपूर्ण बनाता है। हंसना और खुश रहना वातावरण को हल्का बनाता है। खुद खुश रहें, औरों को भी खुश रखें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वर्किंग कल्चर