मुहर वाले सादे कागज को वीजा की मान्यता नहीं: कृष्णा - मुहर वाले सादे कागज को वीजा की मान्यता नहीं: कृष्णा DA Image
9 दिसंबर, 2019|11:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुहर वाले सादे कागज को वीजा की मान्यता नहीं: कृष्णा

मुहर वाले सादे कागज को वीजा की मान्यता नहीं: कृष्णा

सरकार ने गुरुवार को स्पष्ट कहा कि वह भारतीय पासपोर्ट के साथ नत्थी किए गए वीजा की मुहर वाले सादे कागज को वैध वीजा के तौर पर मान्यता नहीं देती।

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने गुरुवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान बताया कि कुछ भारतीय नागरिकों द्वारा अपने पासपोर्ट के साथ एक अलग कागज पर चीनी वीजा नत्थी करवाकर हांगकांग के रास्ते चीन की यात्रा करने की खबर मिली है।

कृष्णा से कुछ भारतीय नागरिकों द्वारा अपने पासपोर्ट के साथ एक अलग कागज पर चीनी वीजा नत्थी करवाकर हांगकांग के रास्ते चीन यात्रा करने के बारे में पूछा गया था। कृष्णा ने भाजपा के रामा जोइस के पूरक प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि नत्थी किया गया ऐसा वीजा विदेश यात्रा के लिए वैध नहीं है।

कृष्णा के अनुसार, भारतीय नागरिक हांगकांग पहुंच कर 14 दिन के लिए एक वीजा प्राप्त करते हैं। इससे स्पष्ट है कि हांगकांग के आव्रजन अधिकारी चीन की आगे की यात्रा के लिए नत्थी किए गए वीजा को स्वीकार करते हैं। विदेश मंत्री ने बताया कि भारतीय आव्रजन अधिकारियों को इससे अवगत करा दिया गया है। यह मामला हाल ही में कई मौकों पर चीन के साथ उठाया भी गया है।

कृष्णा ने कहा कि चीन मानता है कि उसने हाल ही में सादे कागज पर वीजा की मुहर लगाने की प्रवृत्ति शुरू की है। लेकिन लगता है कि यह सिलसिला काफी समय से चल रहा है। उन्होंने कहा कि ध्यान में लाए जाने पर हमने स्पष्ट किया है कि भारतीय पासपोर्ट के साथ नत्थी किए गए वीजा की मुहर वाले सादे कागज को वैध वीजा के तौर पर मान्यता नहीं दी जाती।

असम गण परिषद के कुमार दीपक दास के पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि चीन ने पिछले दिनों अरूणाचल प्रदेश के लोगों को वीजा देने से इंकार किया और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने थाईलैंड में बहुपक्षीय वार्ता से इतर अपने चीनी समकक्ष के समक्ष यह मुद्दा उठाया था। इसके बाद भारत की यात्रा पर आए चीन के विदेश मंत्री से भी इस बारे में बात की गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुहर वाले सादे कागज को वीजा की मान्यता नहीं: कृष्णा